Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लखनऊ में डाॅलर दिखाकर ठगी करने वाले नौ टप्पेबाज गिरफ्तार

लखनऊ में डाॅलर दिखाकर ठगी करने वाले नौ टप्पेबाज गिरफ्तार

लखनऊ, 05 फरवरी (वार्ता) उत्तर प्रदेश की लखनऊ पुलिस ने मडियांव क्षेत्र से डाॅलर दिखाकर ठगी करने वाले टप्पेबाज गिरोह के नौ सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने मंगलवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले साल मडियांव थाने पर सुरेन्द्र कुमार शुक्ला ने डाॅलर के नाम पर दो लाख रुपये ठगी किए जाने का मामला दर्ज कराया था। इस मामले की विवेचना में तथ्य प्रकाश में आये कि कुछ लोग सादे कागज की गड्डी पर यूएस डालर लगाकर लोगों को गठने का धंधा करते हैं। उन्होंने बताया कि ठगी का खुलासा करते हुए मडियांव थाने की पुलिस ने स्वाट टीम और क्राइम ब्रांच के साथ संयुक्त रुप से कार्रवाई करते हुए सोमवार शाम मोहिबुल्लापुर स्टेशन के पास से नौ टप्पेबाजों पिश्चमी बंगाल निवासी साहेब मण्डल,समजेब शेख, रियान, मालिया, सदिकुल इस्लाम, नरुल इस्लाम,रानाउदौला मण्डल,अजहुआ, मुकेश और इस्माइल को गिरफ्तार किया।

उन्होंने बताया कि गिरफ्तार लोगों के पास से 51 यूएस डॉलर, 14 हजार की नगदी, 13 मोबाइल फाेन और कुछ सादे कागज की गड्डियां बरामद की गई हैं । पूछताछ पर बताया कि गिरोह सरगना इस्माइल अपने साथियों के साथ ऐसे लोगों की तलाश में रहता था जिसे विदेशी मुद्रा की जरुरत होती थी। गिरोह के लोग विदेशी मुद्रा खरीदने वाले को डॉलर दिखाकर अपने जाल में फंसाते थे और सादे कागज की गड्डी पर आगे पीछे डॉलर लगाकर कागज एवं कपड़े में लपेटकर डॉलर की गड्डी बोलकर उसे थमाकर फरार हो जाते थे । पकड़े गये ठगों को अदालत में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है । पुलिस गिरोह अन्य सदस्यों का पता लगा रही है।

image