Friday, Apr 19 2024 | Time 14:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सोनभद्र में जमीनी विवाद में गोलीबारी, तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की मौत

सोनभद्र में जमीनी विवाद में गोलीबारी, तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की मौत

सोनभद्र /लखनऊ 17 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के घोरावल क्षेत्र में बुधवार को भूमि विवाद को लेकर की गई गोलीबारी में तीन महिला समेत नौ लोगों की मृत्यु हो गयी और तीन लोग घायल हो गये।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र में हुई घटना पर दुख प्रकट करे हुए मृतकों के परिवार के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। साथ ही घायलों को तत्काल चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के लिए जिलाधिकारी को निर्देश दिया है। उन्होंने पुलिस महानिदेशक ओ पी सिंह डीजीपी को व्यक्तिगत रूप से मामले की निगरानी करने का आदेश देते हुए दोषियों को पकड़ने के लिए के निर्देश है।

इस बीच राज्य के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) लखनऊ में पी वी रामाशास्त्री के अनुसार इस घटना के सिलसिले में पुलिस ने अभी तक दो लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि पुलिस हत्यारोपियों की तलाश कर रही है और जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

सोनभद्र के जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल ने बताया की घोरावल क्षेत्र के ऊम्भा गांव में सोसायटी की 200 बीघा जमीन बतायी जा रही है । जिस पर आदिवासी लोग खेती करते थे । बुधवार सुबह आदिवासी लोग खेत में काम कर रहे थे। इस दौरान मूर्तीया गांव के प्रधान यज्ञदत्त लाव लश्कर के साथ ट्रैक्टर लेकर मौके पर पहुंचे और उन लोगों से कहा की यह जमीन हमारी है ।

उन्होंने बताया कि बातचीत के दौरान आदिवासियों ने पत्थराव शुरू कर दिया और उसके जवाब में प्रधान के लोगों ने लाठी-डंडों से हमला कर दिया। इस बीच हथियार बंद तीन लोगों ने फायर करना शुरू कर दिया । इस घटना में तीन महिलाओं समेत नौ लोगों की मृत्यु हो गई जबकि तीन लोग घायल हो गये।

श्री अग्रवाल ने बताया कि मृतकों में रामचंद्र ,राजेश गौड़ ,अशोक ,रामधारी,दुर्गावती,रामसुन्दर,जवाहिर, सुषवंती और नंदलाल की की पत्नी शामिल है। तीन घायलों में अशोक गौड, केरुआ देवी और रामदीन शामिल हैं । उन्हें अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

उन्होंने बताया कि घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधीक्षक सलमान ताज पाटिल मौके पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गये हैं। पुलिस आरोपियों की तलाश कर रही है। घटना को लेकर तनाव है। गांव में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है।

सं त्यागी

वार्ता

image