Friday, Apr 19 2024 | Time 17:29 Hrs(IST)
image
भारत


निशंक ने की परीक्षा पर चर्चा की तैयारियों की समीक्षा

निशंक ने की परीक्षा पर चर्चा की तैयारियों की समीक्षा

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (वार्ता) केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को यहां तालकटाेरा स्टेडियम में सोमवार को आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम ‘परीक्षा पर चर्चा 2020’ के कार्यक्रम के आयोजन को लेकर अधिकारियों के साथ रविवार को समीक्षा की।

श्री मोदी परीक्षा को लेकर छात्रों में व्याप्त तनाव को दूर करने के उद्देश्य से ‘परीक्षा पर चर्चा 2020’ के दौरान छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत कर टिप्स देंगे। श्री मोदी का छात्रों के साथ चर्चा का आयोजन यहां तालकटोरा स्टेडियम में ग्यारह बजे से होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री चुनिन्दा छात्र-छात्राओं के प्रश्नों का उत्तर देंगे और उनसे बातचीत करेंगे ताकि उनके तनाव को कम किया जा सके।

डॉ. निशंक ने इस अवसर पर विभिन्न राज्यों से आये प्रतिभागी बच्चों से भी बात की। उनहोंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि कि पहली बार इस महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम में दिव्‍यांग विद्यार्थी भी भाग ले रहे हैं । उन्होंने कहा कि मुझे यह साझा करते हुए प्रसन्नता है है कि पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष लगभग 2.5 गुना प्रविष्‍टियां आयीं हैं।

डॉ. निशंक ने कहा कि परीक्षा का समय हर किसी के लिए तनावपूर्ण और मुश्‍किलों से भरा होता है। संकल्‍प शक्‍ति और मानसिक स्‍थिरता से हम परीक्षा की चुनौती का सामना कर सकते हैं।

डॉ. निशंक ने कहा कि यह अत्‍यंत हर्ष का विषय है कि हमारे प्रधानमंत्री ने अपने व्‍यस्‍ततम समय में से हम सबके लिए समय निकाला है। यह समय इसलिए निकाला है क्‍योंकि हम सभी जानते हैं कि हमारे विद्यार्थी भारत का उज्जवल भविष्‍य हैं। नव भारत, श्रेष्ठ भारत, समृद्ध भारत के निर्माण की जिम्‍मेदारी सब विद्यार्थियों पर है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत, सशक्त भारत, एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना की है दुनिया के एक वृहदतम शिक्षा तंत्रों के रूप में आज हमारे 1000 विश्वविद्यालय, 45000 डिग्री कॉलेज, 16 लाख विद्यालय, एक करोड़ शिक्षक और 33 करोड़ विद्यार्थी आपके सपनो को साकार करने के लिए कृतसंकल्पित हैं।

संजय, शोभित

वार्ता

More News
त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

त्रिपुरा में दोपहर तीन बजे तक सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 मतदान

19 Apr 2024 | 5:27 PM

नई दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनावों के पहले चरण में आज हो रहे मतदान में दोपहर तीन बजे तक त्रिपुरा में सबसे अधिक 68.35 प्रतिशत एवं बिहार में सबसे कम 39.73 प्रतिशत मतदान हुआ है।

see more..
टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

टिंडर का ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान

19 Apr 2024 | 4:20 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) नए लोगों से मिलने के ऐप टिंडर ने आम चुनाव में मद्देनजर देश में ‘एवरी सिंगल वोट काउंट्स’ जागरूकता अभियान शुरू किया है।

see more..
महिला आयोग का महिला के साथ  दरिंदगी पर नोटिस

महिला आयोग का महिला के साथ दरिंदगी पर नोटिस

19 Apr 2024 | 4:21 PM

नयी दिल्ली 19 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रीय महिला आयोग ने मध्यप्रदेश में एक महिला के साथ दरिंदगी होने पर राज्य पुलिस महानिदेशक को नोटिस भेजकर तीन दिन के भीतर कार्रवाई रिपोर्ट सौंपने को कहा है।

see more..
image