Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:59 Hrs(IST)
image
भारत


निशंक ने अटल अकादमी के 15 ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रमाें का उद्घाटन किया

निशंक ने अटल अकादमी के 15 ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रमाें का उद्घाटन किया

नयी दिल्ली, 17 मई (वार्ता) केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आज यहाँ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) अकादमी के ऑनलाइन एफडीपी कैलेंडर-2021-22 और अटल अकादमी के 15 ऑनलाइन फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्रामों (एफडीपी) का उद्घाटन किया।

डॉ. निशंक ने फैकल्टी डेवलपमेंट के बारे में कहा कि शिक्षा हमेशा दो-तरफा संचार होती है और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शिक्षा हर हालत में जारी रहे। मुझे खुशी है कि अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) तकनीकी शिक्षा में गुणात्मक सुधार को बढ़ावा देने के लिए हमेशा प्रयासरत है और संकाय के समग्र विकास के लिए निरंतर प्रयास भी कर रही है। उन्होनें कहा कि एआईसीटीई ट्रेनिंग एंड लर्निंग (अटल) अकादमी का संक्षिप्त नाम हमारे जनप्रिय पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी जी के नाम से मेल खाता है और वे हमेशा 'जय जवान जय विज्ञान' के नारे पर जोर दिया करते थे।

उन्होनें कहा, “अटल अकादमी, डाटा विज्ञान, साइबर सुरक्षा, क्वांटम कम्प्यूटिंग, 3 डी प्रिंटिंग और डिजाइनिंग, कृत्रिम आसूचना (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस), एआर/वी.आर, रोबोटिक्स, इंटरनेट आदि के प्रमुख एवं उभरते हुए क्षेत्रों में संकाय को ज्ञान प्रदान करने/ उनके ज्ञान का संवर्धन करने के लिए विभिन्न संकाय विकास कार्यक्रम आयोजित करती है। यह अकादमी एआईसीटीई द्वारा अनुमोदित संस्थानों और अन्य प्रतिष्ठित संस्थानों के संकाय सदस्यों को प्रेरणा और प्रशिक्षण देती है और इसके द्वारा बनाया गए फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम से आधुनिक तकनीक की मांगों के अनुसार विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।”

केंद्रीय मंत्री ने कहा, “अब तक अटल अकादमी 948 ऑनलाइन संकाय विकास कार्यक्रमों (एफडीपी) का आयोजन कर चुकी है, जिनसे संकाय सदस्यों, सीबीएसई शिक्षकों से लेकर उद्योग जगत के लोगों, शोधार्थियों और स्नातकोत्तर छात्रों तक के एक लाख से अधिक प्रतिभागी लाभान्वित हुए हैं।” अटल अकादमी के फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के सभी रिकॉर्ड किए गए सत्र एआईसीटीई के वेबपेज पर उपलब्ध हैं जिनके वीडियो को ज्ञान-प्राप्ति के इच्छुक लोग स्वतंत्र रूप से प्राप्त कर सकते हैं और उनका लाभ उठा सकते हैं।

इस अवसर पर एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो अनिल डी सहस्रबुद्धे, उपाध्यक्ष प्रो. एम. पी. पूनिया, सदस्य सचिव प्रो राजीव कुमार, निदेशक डॉ. रवींद्र कुमार सोनी, अटल सेल के सहायक निदेशक डॉ. गिरधारी लाल गर्ग, एनआईटीटीटीआर चंडीगढ़ के निदेशक डॉ. श्याम सुंदर पटनायक, भारतीय फिल्म एवं टेलीविज़न संस्थान पुणे के निदेशक श्री भूपेंद्र कैंथोला, गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार के कुलपति प्रो. रूपकिशोर शास्त्री एवं एआईसीटीई के सभी समन्वयक, प्रतिभागी और विभिन्न अधिकारी तथा देश भर के संस्थानों के प्रमुख ने भी ऑनलाइन सहभागिता की।

आजाद जितेन्द्र

वार्ता

More News
लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोस चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 7:35 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) आम चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेशों की 88 सीटों पर शुक्रवार को मतदान कराने के लिये सभी आवश्यक तैयारियां कर ली गयी हैं।

see more..
खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

खड़गे ने घोषणा पत्र समझने को मोदी से मांगा मिलने का समय

25 Apr 2024 | 7:32 PM

नयी दिल्ली, 25 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस के घोषणा पत्र को लेकर बार-बार गलत बयान दे रहे हैं इसलिए पार्टी का घोषणा पत्र समझाने के लिए उन्होंने श्री मोदी को पत्र लिखकर मिलने का समय मांगा है।

see more..
विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

विदेशों में फंसे भारतीयों की वापसी शीघ्र होगी : विदेश मंत्रालय

25 Apr 2024 | 7:08 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) रूसी सेना में फंसे 10 भारतीय नागरिक स्वदेश लौट चुके हैं और बाकी लोगों की रिहाई के लिए भी रूस सरकार ने सहयोग का आश्वासन दिया है। इसी प्रकार से ईरान द्वारा बंधक बनाये गये वाणिज्यिक पोत पर तैनात चालक दल के सदस्यों में भारतीय सदस्यों की भी जल्द ही स्वदेश वापसी होने की संभावना है।

see more..
लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

लोक सभा चुनाव के दूसरे चरण में 88 सीटों के लिये मतदान की तैयारियां पूरी

25 Apr 2024 | 6:01 PM

नयी दिल्ली 25 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव में शुक्रवार को 12 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 88 सीटों पर वोट डाले जायेंगे और इसके लिये चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों तक वोटिंग मशीनें पहुंचाने से लेकर सुरक्षा व्यवस्था समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

see more..
image