Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:00 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सीतापुर में निशंक ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से किया नवोदय विद्यालय भवन का लोकार्पण

सीतापुर में निशंक ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग से किया नवोदय विद्यालय भवन का लोकार्पण

सीतापुर ,11 अक्टूबर (वार्ता) केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से शुक्रवार को जिले के हरदौरपुर स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय-2 के नवीन भवन का लोकार्पण किया ।

इस मौके पर श्री निशंक ने ग्रामीण क्षेत्रों में गुणवत्ता युक्त शिक्षा की अलख जगाने के लिए नवोदय विद्यालयों की बढ़ती संख्या के लिए समिति के अधिकारियों को बधाई दी तथा आशा व्यक्त की कि देश के प्रत्येक क्षेत्र को नवोदय विद्यालय अपनी शिक्षा की ज्योति से उत्कृष्ट कार्य कर प्रकाशित करेगें।

विद्यालय परिसर का भौतिक-लोकार्पण जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी द्वारा किया गया। इस अवसर पर छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना सहित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।

इस अवसर पर जिलाधिकारी श्री तिवारी ने कहा कि खासकर ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय बहुत ही कारगर है। नवोदय विद्यालय राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देते हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर शिक्षा के लिये बेहतर आधारभूत सुविधाएं होना अत्यन्त आवश्यक है। विद्यार्थी देश की धरोहर हैं और गुणवत्तायुक्त शिक्षा से उनका भविष्य निश्चय ही उज्जवल होगा।

विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक एल आर कुमार ने कहा कि स्कूल में आने के बाद उन्हे अपने स्कूल के दिन तरोताजा हो गए और छात्रों के उज्जवल भविष्य की कामना की। प्राचार्य सन्त सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय द्वारा प्रार्थना स्थल पर टीन शेड का निर्माण एवं दो हाई मास्ट लाइट अभी हाल ही में लगवाई गई हैं। जिसके लिये उन्होंने जिलाधिकारी का आभार भी व्यक्त किया। उन्होंने यह भी बताया कि बिल्डिंग का पूर्ण निर्माण अनुमानित दो साल में पूर्ण हो जायेगा।

प्राचार्य संत सिंह ने बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय-2, हरदौरपुर, सीतापुर मुख्यतः ग्रामीण क्षेत्र के मेधावी कक्षा 6 से 12 तक के बच्चों को गुणात्मक, आधुनिक शिक्षा प्रदान करता है, जिसमे सामाजिक मूल्य, पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सामूहिक कार्यकलाप तथा शारीरिक-शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण घटक शामिल है। यह विद्यालय पूर्णतया आवासीय एवं सह-शैक्षिक है। अद्यतन उच्चतम कक्षा 10 है और कुल 313 विद्यार्थी है। यह विद्यालय सत्र 2015-16 से प्रारम्भ होकर स्थायी परिसर में अगस्त-2017 से संचालित है। पिछले वर्ष लगभग 4451 विद्यार्थियों ने जे.ई.ई. मेन्स, 966 विद्यार्थियों ने जे.ई.ई. एडवांस तथा 12654 विद्यार्थियों ने नीट की परीक्षा उत्तीर्ण कर स्थान प्राप्त किया। इसके साथ 12 विद्यार्थियों ने पिछले तीन वर्षो में अन्तर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालयों में भी प्रवेश प्राप्त किया है।

सं त्यागी

वार्ता

More News
लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

लाल अयोध्या का टाइटल लांच,भावुक हुये पहलाज निहलानी

19 Apr 2024 | 9:46 PM

लखनऊ 19 अप्रैल (वार्ता) बॉलीवुड के दिग्गज निर्माता व सेंसर बोर्ड के पूर्व चेयरमैन पहलाज निहलानी शुक्रवार को फिल्म ‘लाल अयोध्या’ के टाइटल लॉन्च के मौके पर भावुक हो गये।

see more..
image