Thursday, Mar 28 2024 | Time 23:36 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


निशंक ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरिद्वार के विभागीय कार्यों की समीक्षा की

निशंक ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से हरिद्वार के विभागीय कार्यों की समीक्षा की

हरिद्वार 23 जुलाई (वार्ता) केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं सांसद हरिद्वार डाॅ. रमेश पोखरियाल निशंक ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक वीडियो काॅन्फ्रेस के माध्यम से करते हुए सभी संबंधित विभागीय कार्यों की समीक्षा की।

श्री निशंक ने कहा कि पूरे जिले को एक टीम की तरह पर कार्य करते हुए जिले का विकास करना है। जिलाधिकारी सी रविशंकर के नेतृत्व में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी से मुकाबला कर रहे समस्त प्रशासन तथा नागरिकों को इस कठिन समय में एक दूसरे का सहयोग करते हुए इससे बाहर आने के प्रयासों के लिए सराहाना की। उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों का परिणाम समय से नहीं आने पर असंतोष व्यक्त किया।

केन्द्रीय मंत्री ने केन्द्र सरकार की योजनाओं के क्रियान्वयन में और अधिक कोशिश करने की आवश्यकता बतायी। औद्योगिक इकाईयों में कोरोना मामालों को लेकर सांसद ने कोरोना नियंत्रण के लिए न केवल शासन प्रशासन बल्कि सभी की सामूहिक जिम्मेदारी बताते हुए इसमे स्थानीय जनप्रतिनिधयों का सहयोग लेने की भी बात कही। उन्होंने कहा कि विधायक रानीपुर आदेश चौहान, ज्वालापुर विधायक सुरेश राठौर तथा उद्योग एसोसिएशन के साथ पृथक से बैठक कर जनप्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाये।

सांसद ने बैठक में जिलाधिकारी मुख्य विकास अधिकारी से आत्म निर्भर भारत अभियान से आच्छादित होने पर कोरोना संकट काल में आर्थिक विषमता से जूझने वालों के लिए विकास की योजना है। सभी इस योजना से हर क्षेत्र में आत्मनिर्भरता बढ़ाने के लिए पैकेज का किसानों, श्रम, आयुष, स्वास्थ्य के क्षेत्र में तेजी से करने निर्देश दिये। आत्म निभर भारत योजना से आखिरी पंक्ति के व्यक्ति तक लाभ पहुंचे इसमें जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लें।

उन्होंने पिछली बैठकों में दिये गये निर्देशों के अनुपालन की जानकारी भी प्राप्त की। स्वास्थ्य विभाग में रिक्त पदों, रोशनाबाद में 200 बेड़ का अस्पताल, भूपतवाला में 20 बैड अस्पताल तथा चिकित्सकों के रिक्त पदों पर हुई भर्ती के अनुपालन की जानकारी ली।

श्री निशंक ने जिले में चिकित्सकों एवं विशेषज्ञों की कमी को सरकारी चिकित्सकों के पद पूरे भरे जाने तक प्राइवेट डाॅक्टर को लेकर एक माॅडल तैयार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सकों से रोस्टवार सरकारी अस्पतालों को अपना समय अनिवार्य रूप से देने के लिए वार्ता करें। उन्होंने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों स्थिति से भी समय-समय पर अवगत कराने के निर्देश दिये।

सं. उप्रेती

वार्ता

image