Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नितिन अग्रवाल विधानसभा उपाध्यक्ष निर्वाचित

नितिन अग्रवाल विधानसभा उपाध्यक्ष निर्वाचित

लखनऊ 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) समर्थित समाजवादी पार्टी (सपा) के बागी विधायक नितिन अग्रवाल को उपाध्यक्ष निर्वाचित किया गया है।

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने बताया कि उपाध्यक्ष पद के लिये नितिन अग्रवाल के अलावा सपा के नरेन्द्र वर्मा ने नामांकन किया था। नितिन अग्रवाल को कुल 304 वोट मिले जबकि सपा के नरेंद्र वर्मा को 60 वोट मिले। उपाध्यक्ष पद के लिये हुये मतदान में कुल 368 वोट पड़े जिसमें 364 वोट वैध रहे जबकि चार वोट अवैध पाये गये।

विधान भवन परिसर में उपाध्यक्ष पद के लिये मतदान की प्रक्रिया सुबह 1130 बजे शुरू होकर शाम तीन बजे तक चली। इस दौरान क्रास वोटिंग जमकर होने के आसार है। इस चुनाव का कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने बहिष्कार किया हालांकि समझा जाता है कि कांग्रेस की अदिति सिंह और राकेश सिंह ने नितिन अग्रवाल के पक्ष में मतदान किया। इसके अलावा सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) के चार विधायकों ने भी भाजपा समर्थित उम्मीदवार को वोट दिया।

उधर, बसपा के बागी विधायक असलम राईनी ने अपने अन्य सात बागी साथियों के साथ सपा के नरेन्द्र वर्मा के पक्ष में वोट डाला।

इससे पहले लखीमपुर खीरी हिंसा और महंगाई समेत तमाम मुद्दों को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र में विरोध प्रदर्शन किया जबकि कांग्रेस ने केन्द्रीय राज्य मंत्री की बर्खास्तगी की मांग को लेकर सदन की कार्यवाही का बहिष्कार किया।

विधानसभा परिसर में कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और पार्टी विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा मोना समेत अन्य सदस्य धरने पर बैठ गये। उनके हाथों में तख्तियां थी कि केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री की बर्खास्तगी तक लड़ाई जारी रहेगी, किसानो को न्याय कब मिलेगा और केन्द्रीय गृह राज्य मंत्री की बर्खास्तगी कब तक होगी।

श्री लल्लू ने कहा कि उनकी पार्टी के सदस्यों ने सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने के बजाय लखीमपुर के किसानो को न्याय दिलाने के लिये धरने पर बैठना उचित समझा है। सरकार किसानो की उपेक्षा कर रही है। केन्द्रीय मंत्री का पुत्र जेल में है तो ऐसे में उनका पद पर बने रहना कितना न्याय संगत है। श्री मिश्र के पद में रहते किसानो को न्याय मिलना असंभव है।

उन्होने कहा कि सदन और सड़क में भाजपा और समाजवादी पार्टी (सपा) के बीच नूरा कुश्ती का खेल चल रहा है मगर उनकी पार्टी महंगाई से कराहती जनता, किसानो की बदहाली और बेरोजगारी का दंश झेल रहे युवा वर्ग की लड़ाई को पूरी ताकत से लड़ेगी।

उधर, विधानसभा विशेष सत्र से पहले समाजवादी पार्टी विधायकों ने विधानसभा के सामने विरोध में काले ग़ुब्बारे उड़ाये। महंगाई के विरोध स्वरूप सपा विधायकों ने हाथ में गैस सिलेंडर का पोस्टर लेकर प्रदर्शन किया। विधानसभा गेट के बाहर मौजूद पुलिस कर्मियों ने विधायकों को हटाया।

विधानसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद सदन ने पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के सम्मान में दो मिनट का मौन रखकर उन्हे भावभीनी श्रद्धाजंलि अर्पित की।

प्रदीप

वार्ता

More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image