Friday, Mar 29 2024 | Time 02:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने डेंगू से बचाव एवं उपचार के दिये निर्देश

नीतीश ने डेंगू से बचाव एवं उपचार के दिये निर्देश

पटना 09 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पिछले दिनों हुई भारी बारिश से राजधानी पटना में जलजमाव और बाढ की चपेट में आये कई जिलों में डेंगू से बचाव एवं उपचार के लिए समुचित व्यवस्था किये जाने के आज निर्देश दिये।

श्री कुमार ने यहां मुख्य सचिव दीपक कुमार एवं स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार को पूरे राज्य में डेंगू से बचाव के लिए सभी प्रकार के सुरक्षात्मक उपाय सुनिश्चित करने का निर्देश दिये हैं। उन्होंने डेंगू के उपचार के लिये भी समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि जलजमाव एवं बाढ़ में मच्छरों की वजह से केवल पटना में 640 लोग डेंगू की चपेट में आ गए हैं। जबकि, पूरे राज्य में ऐसे मरीजों की संख्या एक हजार के पार कर गया है। हालांकि बीमारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग गंभीर रूप से प्रयत्यनशील है।

पटना में 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर पीड़ितों के लिए डेंगू समेत पानी से होने वाली बीमारियों की जांच की व्यवस्था की गई है। 10 से 12 अक्टूबर के बीच पटना चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल और नालंदा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल में भी शिविर लगाकर बीमारी के लक्षणों की जांच होगी।

सूरज

वार्ता

image