Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:37 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट एवं सौंदर्यीकरण कार्य का किया शुभारंभ

नीतीश ने सिमरिया धाम में सीढ़ी घाट एवं सौंदर्यीकरण कार्य का किया शुभारंभ

पटना, 30 मई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बेगूसराय जिले के सिमरिया धाम में 114.97 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होनेवाले गंगा नदी के बायें तट पर सीढ़ी घाट एवं सौंदर्यीकरण कार्य का शुभारंभ किया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने मोक्षदायिनी मान गंगा की पूजा-अर्चना कर उन्हें नमन किया। पुरोहितों द्वारा गंगा आरती की गई। कार्यारंभ के अवसर पर मुख्यमंत्री ने सिमरिया गंगा घाट का निरीक्षण भी किया। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने सिमरिया गंगा तट पर निर्मित होनेवाले सीढ़ी घाट एवं सौंदर्यीकरण कार्य, आवागमन मार्ग, गंगा नदी का बहाव आदि के संबंध में मुख्यमंत्री को मैप के माध्यम से विस्तृत जानकारी दी।

श्री कुमार ने निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि सिमरिया तट पर गंगा नदी का प्रवाह निरंतर बना रहे और यहां श्रद्धालुओं को हर समय गंगा जल की उपलब्धता आसानी से हो, इसके लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। सिमरिया धाम काफी प्रसिद्ध और यह लोगों की आस्था का स्थल है। यहां सिर्फ स्थानीय लोग ही नहीं बल्कि बड़ी संख्या में उत्तर बिहार और नेपाल से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसको ध्यान में रखते हुए सभी जरूरी काम सुनिश्चित कराएं। आज कार्यारंभ किया जा रहा है, वह चाहते हैं कि यह काम जल्द से जल्द पूरा हो। इसके लिए जितने लोगों की आवश्यकता हो, उन्हें इस काम में लगाएं ताकि नवंबर 2024 में यहां श्रद्धालुओं द्वारा किये जानेवाले स्नान से पहले यह काम पूरा हो जाये। उन्होंने कहा कि यहां श्रद्धालुओं को सभी मूलभूत सुविधाएं एवं सहूलियत उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए जितने पैसे की जरूरत होगी, राज्य सरकार उपलब्ध कराएगी।

जल संसाधन विभाग के इस योजना के तहत होनेवाले सौंदर्यीकरण कार्य के माध्यम से सिमरिया में राजेंद्र सेतु और निर्माणाधीन सिक्स लेन पुल के बीच में गंगा नदी के बायें तट पर आवश्यकता के अनुसार उच्चीकरण, सुदृढ़ीकरण और शीट पाइलिंग कराते हुए संपूर्ण कल्पवास क्षेत्र में श्रद्धालुओं के लिए विभिन्न सुविधाओं का निर्माण कराएगा। करीब 550 मीटर लंबाई में सीढ़ी घाट का निर्माण किया जाएगा। योजना में रिवर फ्रंट का विकास, स्नान घाट के पास चेंजिंग रूम का निर्माण, स्नान घाट के समानांतर सुरक्षा व्यवस्था, गंगा आरती के लिए विनिर्दिष्ट स्थल का निर्माण, धार्मिक अनुष्ठान के लिए मंडप का निर्माण, श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था एवं लैंडस्केपिंग, शौचालय परिसर, धर्मशाला परिसर, शेडेड कैनोपी, वाच टावर, पाथ-वे एवं प्रकाशीय व्यवस्था का निर्माण शामिल है। इस काम के पूर्ण हो जाने पर सिमरिया गंगा घाट पर स्नान, मुंडन और धार्मिक अनुष्ठान के लिए आनेवाले श्रद्धालुओं एवं साधु-संतों को काफी सहूलियत होगी।

इस अवसर पर वित्त वाणिज्य कर एवं संसदीय कार्य मंत्री विजय कुमार चौधरी, जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा, विधायक राम रतन सिंह, संजीव कुमार, राजकुमार सिंह, कुंदन कुमार, सतानंद संबुद्ध, राजवंशी महतो एवं सुरेंद्र मेहता, विधान पार्षद मदन मोहन झा एवं राजीव कुमार, सचिव जल संसाधन संजय कुमार अग्रवाल, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह, आयुक्त मुंगेर प्रमंडल संजय कुमार सिंह, पुलिस उपमहानिरीक्षक बेगूसराय प्रक्षेत्र बाबू राम, जिलाधिकारी पटना चंद्रशेखर सिंह, जिलाधिकारी बेगूसराय रोशन कुशवाहा, वरीय पुलिस अधीक्षक पटना राजीव मिश्रा, पुलिस अधीक्षक बेगूसराय योगेंद्र कुमार सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, वरीय पदाधिकारी, जल संसाधन विभाग के अधिकारी, अभियंता एवं बड़ी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image