Wednesday, Apr 24 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने कोइलवर में सोन नदी पर बनने वाले छह लेन पुल का किया निरीक्षण

नीतीश ने कोइलवर में सोन नदी पर बनने वाले छह लेन पुल का किया निरीक्षण

पटना, 05 सितंबर वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कोइलवर में सोन नदी पर बनने वाले छह लेन पुल का निरीक्षण किया।

श्री कुमार के सोन नदी पर बन रहे छह लेन पुल का निरीक्षण करने के दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) के क्षेत्रीय पदाधिकारियों ने बताया कि छह लेन में से तीन लेन पुल मार्च 2020 तक चालू करा दिया जायेगा। मुख्यमंत्री ने पटना एवं भोजपुर जिले के भू-अर्जन के बचे हुये कार्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश जिलाधिकारियों को दिया। इस पुल का निर्माण एनएचएआई द्वारा कराया जा रहा है और इसका निर्माण तीव्र गति से चल रहा है।

मुख्यमंत्री ने दानापुर-बिहटा फोर लेन एलिवेटेड पथ के प्रस्तावित एलाइनमेंट का भी निरीक्षण किया। एनएचएआई द्वारा इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर लिया गया है एवं भू-अर्जन की कार्रवाई जारी है। यह एलिवेटेड पथ खगौल रेल ओवरब्रिज (आरओबी) से प्रारंभ होगा तथा दानापुर स्टेशन के सामने और सिवाला चैक पर एलिवेटेड पथ पर चढ़ने एवं उतरने के लिये रैम्प रहेगा।

श्री कुमार ने कोइलवर से आरा होते हुये बक्सर फोर लेन की प्रगति का भी जायजा लिया। इसमें आरा शहर में 13 किलोमीटर लंबा बाईपास बन रहा है। उन्होंने इसके निर्माण कार्य में और तेजी लाने का निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिया। उन्होंने आरा शहर में बड़हरा गुमटी पर बन रहे आरओबी के कार्य को भी शीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया।

आरा-सहार पथ पर ट्रकों का ज्यादा दवाब है और सहार पुल बनने के बाद यह प्रमुख पथ बन गया है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री ने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव को दो लेन के चैड़ीकरण एवं उनके मजबूतीकरण का निर्देश दिया ताकि आरा से सहार होते हुये पटना जाने का एक वैकल्पिक मार्ग उपलब्ध हो सके। गीले बालू लदे ट्रकों द्वारा सड़कों को खराब किये जाने के संबंध में मुख्यमंत्री ने नाराजगी व्यक्त की और कड़ाई से इस सबंध में योजना बनाने का निर्देश दिया। इस अवसर पर जल संसाधन मंत्री सजंय झा, प्रधान सचिव पथ निर्माण अमृत लाल मीणा, मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार सहित एनएचएआई के वरीय अधिकारी उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

image