Wednesday, Apr 24 2024 | Time 04:02 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए दिया त्वरित कार्रवाई का निर्देश

नीतीश ने भारी बारिश की संभावनाओं को देखते हुए दिया त्वरित कार्रवाई का निर्देश

पटना 07 जुलाई (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में भारी बारिश की संभावनाओं के मद्देनजर आपदा प्रबंधन एवं जल संसाधन विभाग को अलर्ट रहने और त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने मंगलवार को भारी बारिश की संभावना को देखते हुये आपदा प्रबंधन विभाग को पूरी तरह अलर्ट में रहने का निर्देश दिया है। उन्होंने आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव को निर्देश दिया कि सभी संबंधित जिलाधिकारियों को पूर्व में ही अलर्ट कर दिया जाये। साथ ही तटबंधों के निकट रहने वाले लोगों के बीच माइकिंग के जरिये इसका विशेष रूप से प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का काम त्वरित गति से हो सके।

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग को निर्देश दिया कि विभाग अपने सभी अभियंताओं को खतरे वाले स्थलों पर पूरी तरह अलर्ट रखें ताकि तटबंधों की पूर्ण सुरक्षा की जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि जिलों में पूर्व से प्रतिनियुक्त राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) एवं राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) की टीमों को भी पूरी तरह अलर्ट मोड में रखा जाय ताकि किसी भी प्रतिकूल स्थिति में त्वरित कार्रवाई की जा सके।

उल्लेखनीय है कि विभिन्न मौसम पूर्वानुमान एजेंसियों के माध्यम से प्राप्त सूचना के आधार पर जल संसाधन विभाग ने 08 जुलाई से 12 जुलाई तक बागमती बेसिन में भारी बारिश की सूचना दी है। अतिवृष्टि की संभावना से पूर्वी चम्पारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, मधुबनी, दरभंगा, बेगूसराय, खगड़िया, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा, भागलपुर एवं बांका जिले में बाढ़ की संभावना बन सकती है।

सूरज शिवा

वार्ता

image