Friday, Mar 29 2024 | Time 02:36 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बोधगया को प्रतिष्ठित पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित करने को दिए निर्देश

नीतीश ने बोधगया को प्रतिष्ठित पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित करने को दिए निर्देश

गया 29 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भागवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया को प्रतिष्ठित पर्यटक गंतव्य के रूप में विकसित करने के लिए अधिकारियों को आज आवश्यक निर्देश दिए।

श्री कुमार ने यहां महाबोधि मंदिर एवं बोधगया के विकास कार्यों से संबंधित समीक्षा बैठक के बाद जयप्रकाश उद्यान, मुचलिंद सरोवर एवं माया सरोवर का भ्रमण किया। उन्होंने समीक्षा बैठक एवं निरीक्षण के क्रम में अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 100 बेड का सेंटर बनाया जाएगा, जिसका स्टैंडर्ड पांच सितारा होटल की तरह हो। इसके लिए अगस्त-सितंबर में ही मंत्रिमंडल की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने सुझाव देते हुए कहा कि महाबोधि मंदिर और जयप्रकाश उद्यान को ऊपर से लिंक करते हुए आवागमन का रास्ता इस तरह से बनाएं कि नीचे से जो पाथ-वे चल रहा है उसमें किसी प्रकार का व्यवधान न हो। इसके लिये जेपी उद्यान में मंदिर से आवागमन के लिये एस्केलेटर लगाना होगा। उन्होंने कहा कि यहां पूजा और प्रार्थना करने बड़ी संख्या में लोग आते हैं उनके लिए यहां पर्याप्त जगह होनी चाहिए। पटना के बुद्ध स्मृति पार्क में विपश्यना केंद्र बना हुआ है आपलोग यहां योग सेंटर बनाना चाह रहे हैं, वह तो ठीक है लेकिन विपश्यना भी भगवान बुद्ध से जुड़ा हुआ है उसका भी ध्यान रखिए।

सूरज

जारी (वार्ता)

image