Friday, Mar 29 2024 | Time 12:05 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी निगरानी : नीतीश

खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी निगरानी : नीतीश

पटना 07 जनवरी (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है।

श्री कुमार ने आज यहां राज्य में उवर्रक विशेषकर यूरिया की उपलब्धता की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के दौरान अधिकारियों को खाद की कालाबाजारी करने वालों पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया। उन्हाेंने निर्देश देते हुये कहा कि पाॅस मशीन की समस्या का अविलंब निराकरण कर उवर्रक की आपूर्ति सुनिश्चित की जाये और इसका निरंतर अनुश्रवण किया जाये।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री को कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रबी मौसम में केंद्र सरकार से लक्ष्य के विरूद्ध कम यूरिया उपलब्ध हो पाया है। इसमें रेलवे के रैक का उपलब्ध न होना भी कारण रहा है। कृषि विभाग के प्रधान सचिव ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस वर्ष से उवर्रक की पाॅस मशीन के माध्यम से ही निर्धारित मूल्य पर बिक्री की जा रही है। कई स्थलों पर पाॅस मशीन खराब होने तथा इंटरनेट की अनुपलब्धता के कारण किसानों को असुविधा हो रही है।

श्री कुमार ने केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्री डी. वी. सदानंद गौड़ा से उर्वरक की आपूर्ति शीघ्र करने के लिए दूरभाष पर बात की। श्री गौड़ा ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उर्वरक की आपूर्ति शीघ्र ही सुनिश्चित कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देश दिया कि वे केन्द्रीय उर्वरक एवं रसायन मंत्रालय में सचिव के साथ इस कार्य के लिये निरंतर सम्पर्क में रहें।

सूरज सतीश

जारी (वार्ता)

image