Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:29 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने स्वास्थ्य विभाग की 542.10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

नीतीश ने स्वास्थ्य विभाग की 542.10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का किया शिलान्यास

पटना, 06 जून (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल परिसर में 100 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल और श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल में विश्वस्तरीय सुविधाओं से युक्त देश के पहले एवं सबसे बड़े 100 बेड के शिशु गहन चिकित्सा इकाई (पिकू) का उद्घाटन किया और कहा कि उनकी दिलचस्पी काम में है प्रचार में नहीं ।

श्री कुमार ने यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग की 542.10 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास और 88.38 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण करते हुए कहा कि उनकी सरकार काम में विश्वास रखती है प्रचार में नहीं जबकि कुछ लोग अखबारों में छपने के लिए बयानबाजी करते रहते हैं । उन्होंने कहा कि सत्ता में आने के बाद वर्ष 2006 में उनकी सरकार ने बिहार में एक सर्वेक्षण कराया था तब उस समय 39 मरीज औसतन एक माह में इलाज कराने के लिए सरकारी अस्पतालों में आते थे, लेकिन अब जब सरकारी अस्पतालों में सुविधाएं बढ़ा दी गई हैं तब औसतन प्रति माह करीब दस हजार मरीज अस्पतालों में इलाज के लिए आते हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (पीएमसीएच) को दुनिया का सबसे अधिक 5,400 बेड वाला अस्पताल बनाया जा रहा है । इसी तरह इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आईजीआईएमएस) पटना को 2,500 बेड श्री कृष्ण मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एसकेएमसीएच)मुजफ्फरपुर को भी 2,500 बेड के अस्पताल के रूप में विस्तारित किया जा रहा है। नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (एनएमसीएच) पटना, अनुग्रह नारायण मेमोरियल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (एएनएमएमसीएच) गया और दरभंगा मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (डीएमसीएच) दरभंगा का भी विस्तार किया जा रहा है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, अनुमंडल अस्पतालों के अलावा अन्य मेडिकल अस्पतालों का भी उन्नयन कर बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हैं।

शिवा सतीश

जारी वार्ता

More News
बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

बिहार: 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में किया लॉक

19 Apr 2024 | 9:10 PM

पटना 19 अप्रैल (वार्ता) बिहार में प्रथम चरण की चार लोकसभा सीट गया (सु), औरंगाबाद, नवादा और जमुई (सु) में शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए मतदान में लगभग 48.23 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट कर पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी समेत 38 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में लॉक कर दिया।

see more..
image