Friday, Apr 19 2024 | Time 09:10 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित जागरूकता रथ को किया रवाना

नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली से संबंधित जागरूकता रथ को किया रवाना

पटना, 17 अगस्त (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जागरूकता के लिए लघु जल संसाधन विभाग की योजनाओं से संबंधित ऑडियो-वीडियो प्रचार रथ को आज यहां हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

मुख्यमंत्री सचिवालय स्थित संवाद के सामने आयोजित उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान श्री कुमार ने ऑडियो-वीडियो प्रचार रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसके माध्यम से बिहार भू-जल विकास मिशन के अंतर्गत जल संचयन के तरीकों और बचाव के संबंध में लोगों को जागरूक किया जायेगा। इसके अलावा जन चेतना के माध्यम से लोगों को यह भी बताया जायेगा कि कम वर्षा होने पर भू-जल ही एकमात्र सहारा है और इसके लिये लोगों को वर्षा जल इकट्ठा करना होगा। प्रचार रथ के माध्यम से सोख्तों का निर्माण एवं रख-रखाव, उत्तम बीज, जैविक खाद का प्रयोग, सूक्षम सिंचाई का उपयोग, तालाब जल संरक्षण एवं सफाई, खेतों की मेड़बंदी इत्यादि जानकारियों से भी लोगों को जागरूक किया जाएगा।

इस दौरान मुख्य सचिव दीपक कुमार, विकास आयुक्त सुभाष शर्मा, लघु जल संसाधन विभाग के प्रधान सचिव के.के. पाठक, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, जिलाधिकारी कुमार रवि समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे ।

उमेश सूरज

वार्ता

image