Friday, Apr 19 2024 | Time 19:15 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने बिहार को अराजकता से दिलाई मुक्ति : जदयू

नीतीश ने बिहार को अराजकता से दिलाई मुक्ति : जदयू

पटना 16 फरवरी (वार्ता) बिहार में सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड (जदयू) ने आज कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रदेश को अराजकता से मुक्ति दिलाई है।

जदयू प्रवक्ता राजीव रंजन प्रसाद ने यहां कहा कि जंगलराज से बिहार को लगभग पंद्रह वर्ष पहले मुख्यमंत्री श्री कुमार ने मुक्ति दिलायी। उन्होंने कहा कि अराजकता, सामूहिक नरसंहार, जातीय हिंसा पर काबू करके सुशासन स्थापित किया। हत्या, फिरौती के लिए अपहरण एवं डकैती की घटनायें काफी कम हो गयी हैं।

श्री प्रसाद ने कहा कि श्री कुमार ने भ्रष्टाचार उन्मूलन एवं प्रशासनिक सुधार को बिहार के लिए एक बड़ी चुनौती के रूप में लिया और लोक संवाद एवं लोक शिकायत निवारण क़ानून के जरिए भ्रष्टाचार को काबू में ला दिया है।

जदयू प्रवक्ता ने कहा कि जहां एक ओर लोक शिकायत निवारण क़ानून के तहत छः लाख छियासठ हजार से ज्यादा दर्ज मामलों में छः लाख तीस हजार से ज्यादा मामलों का निष्पादन हुआ वहीं लोक सेवाओं के अधिकार अधिनियम के तहत 23.08 करोड़ प्राप्त आवेदन में 23.05 करोड़ आवेदनों को निष्पादित किया गया है। साथ ही लोक संवाद के माध्यम से अनेक सुझाव राज्य की भावी योजनाओं के निर्धारण में शामिल किए जा रहे हैं।

श्री प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से राज्य में वर्षापात की कमी, अनियमित वर्षा एवं अन्य दुष्परिणामों की वजह से जो कठिनाइयां आई हैं उससे निबटने के लिए न केवल आगामी तीन वर्षों में लगभग 25 हजार करोड़ रुपए की योजनाओं को स्वीकृति दी बल्कि पूरे बिहार में हरियाली यात्रा के माध्यम इनका शिलान्यास कर दिया।

सूरज

वार्ता

image