Thursday, Mar 28 2024 | Time 18:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


नवीन से मिले नीतीश, गठबंधन पर राजनीतिक चर्चा से किया इनकार

नवीन से मिले नीतीश, गठबंधन पर राजनीतिक चर्चा से किया इनकार

भुवनेश्वर 09 मई (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए मंगलवार को स्पष्ट किया कि यहां उनकी बैठक के दौरान किसी गठबंधन या महागठबंधन पर कोई राजनीतिक चर्चा नहीं हुई।

अच्छे दोस्त होने के नाते सर्वश्री पटनायक और श्री कुमार दोनों ने मंगलवार को नवीन निवास में दोपहर के भोजन पर दोस्ताना चर्चा की।

मौके नी प्रतीक्षारत पत्रकारों के प्रश्न के उत्तर में दोनों मुख्यमंत्रियों ने स्पष्ट किया कि उन्होंने राजनीतिक स्थिति या गठबंधन पर चर्चा नहीं की।

श्री पटनायक ने कहा, “हमने पुरी में भूमि पर चर्चा की और घोषणा की कि ओडिशा सरकार ने बिहार सरकार को ‘बिहार भवन’ बनाने के लिए डेढ़ एकड़ जमीन मुफ्त में दी है ताकि तीर्थयात्री और बिहार के लोग श्री जगन्नाथ की यात्रा के दौरान रुक सकें।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने कहा कि वह नीतीश जी से मिलकर बहुत खुश हुए। उन्होंने कहा कि हम दोनों के बहुत अच्छे संबंध हैं और वे वाजपेयी सरकार में सहयोगी थे।

पत्रकारों द्वारा पूछे जाने पर श्री कुमार ने कहा कि उनके बीजू बाबू से बहुत अच्छे संबंध हैं और वह अक्सर ओडिशा आते रहते थे। नीतीश ने हालांकि, कहा कि वह पिछले दो वर्षों के दौरान कोविड महामारी के कारण ओडिशा का दौरा नहीं कर सके। उन्होंने कहा कि नवीन जी के साथ उनके संबंध इतने मजबूत हैं कि उनसे किसी भी राजनीतिक स्थिति पर चर्चा करने की जरूरत नहीं है।

श्री नीतीश कुमार से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने नयी दिल्ली में सभी गैर-भारतीय जनता पार्टी राजनीतिक दलों की प्रस्तावित बैठक में महागठबंधन पर चर्चा करने के लिए पटनायक को आमंत्रित किया है, तो वह भी टाल गए।

सूत्रों के मुताबिक श्री कुमार के 11 मई को राकांपा प्रमुख शरद पवार और शिवसेना-यूबीटी प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे सहित महा विकास अघाड़ी के नेताओं से मिलने के लिए मुंबई जाने की भी संभावना है।

श्री पटनायक, जो भाजपा और कांग्रेस पार्टी दोनों से समान दूरी बनाए हुए हैं, ने भी 23 मार्च को अपने पश्चिम बंगाल के समकक्ष ममता बनर्जी के साथ चर्चा की, जब बाद में पुरी का दौरा किया और नवीन निवास में उनसे मुलाकात की।

श्री पटनायक ने तब यह भी स्पष्ट किया कि उन्होंने सुश्री बनर्जी के साथ राजनीतिक स्थिति पर चर्चा नहीं की और कहा कि उन्होंने देश में संघीय ढांचे को मजबूत करने तथा लोगों के लोकतांत्रिक अधिकारों पर चर्चा की।

सुश्री बनर्जी और श्री पटनायक दोनों ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि यह विशुद्ध रूप से एक शिष्टाचार मुलाकात थी और लगभग 15 मिनट तक चली बैठक के दौरान किसी गंभीर राजनीतिक स्थिति पर चर्चा नहीं हुई।

श्री पटनायक ने कहा था कि यह एक अनौपचारिक चर्चा थी और सुश्री ममता ने कहा कि उन्होंने बिस्वा बांग्ला भवन के निर्माण के लिए पुरी में दो एकड़ जमीन उपलब्ध कराने के लिए ओडिशा के मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

संजय अशोक

वार्ता

More News
अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

अरुणाचल में खांडू समेत भाजपा के पांच उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय

28 Mar 2024 | 3:21 PM

ईटानगर, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता एवं अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू एवं पार्टी के चार अन्य उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया जाना तय है, क्योंकि उनके किसी भी प्रतिद्वंद्वी ने पांच विधानसभाओं में उनके खिलाफ नामांकन दाखिल नहीं किया था।

see more..
image