Tuesday, Apr 23 2024 | Time 14:25 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


खुले में शौच से मुक्ति और शुद्ध पेयजल से 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा : नीतीश

खुले में शौच से मुक्ति और शुद्ध पेयजल से 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा : नीतीश

पटना, 04 जून (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज कहा कि खुले में शौच से मुक्ति और शुद्ध पेयजल उपलब्ध होने से लोगों को 90 फीसदी बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।

श्री कुमार ने यहां हर घर शौचालय निर्माण निश्चय योजना की समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि घर में शौचालय निर्माण के बाद भी लोग खुले में शौच जाते हैं, उन्हें इस आदत में बदलाव के लिए प्रेरित करते रहने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि खुले में शौच से मुक्ति और पीने का शुद्ध पानी यदि उपलब्ध हो जाए तो 90 फीसदी बीमारियों से स्वत: छुटकारा मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि शुद्ध पेयजल के लिए सरकार हर घर नल का जल उपलब्ध करा रही हैं, चापकल की व्यवस्था की जा रही है और जो सार्वजनिक कुंए हैं, उसे ठीक कराया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने प्लास्टिक को प्रदूषण की बड़ी वजह बताते हुए कहा कि प्लास्टिक के कचरे को एकत्रित कर इसे सड़कों के निर्माण कार्य में उपयोग किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन समिति प्लास्टिक के संग्रहण पर ध्यान देने का निर्देश दिया।

श्री कुमार ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जिनके अपने आवास नहीं हैं, उनके लिए चलंत शौचालय की व्यवस्था की जाए। उन्होंने कहा,“ सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बेहतर ढंग से काम कर रहा है कि नहीं, इसकी भी जांच करने की जरूतर है। जिन लोगों का भी हाउस होल्ड कनेक्शन नहीं हुआ है, उन्हें कनेक्ट करें। ट्रीटमेंट किए गए पानी को सिंचाई के काम के लिए उपयोग करने की व्यवस्था की जाए। गंगा नदी में जो नाले का पानी गिर रहा है, वो ट्रिटेड है या नहीं, उसका भी मुआयना कर लें।”

सतीश

जारी वार्ता

image