Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:06 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को दी श्रद्धांजलि

नीतीश ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को दी श्रद्धांजलि

पटना 11 अक्टूबर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी की जयंती के अवसर पर आयकर गोलम्बर स्थित प्रतिमा स्थल पर आयोजित राजकीय समारोह में राज्यपाल फागू चौहान एवं मुख्यमंत्री श्री कुमार ने लोकनायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी।

इसके बाद मुख्यमंत्री ने चरखा समिति (प्रभा-जयप्रकाश स्मृति संग्रहालय) कदमकुआं जाकर लोकनायक की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।उन्होंने लोकनायक जयप्रकाश नारायण की धर्मपत्नी जयप्रभा के चित्र पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, “आप सभी जानते हैं कि यह लोकनायक जयप्रकाश नारायण का आवास है। हमलोग युवावस्था से यहां आते रहे हैं। जेपी आंदोलन के दौरान सभी सदस्यों की यहां बैठक होती थी। हमारा सौभाग्य है लोकनायक हमें स्नेह देते थे, मानते थे। हम अक्सर उनसे यहां आकर मिलते थे। उनके जो विचार हैं, उन्होंने जिस प्रकार नेतृत्व किया उससे हमलोगों को बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। आज हमलोग उसी के आधार पर काम कर रहे हैं।”

श्री कुमार ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लोकनायक जयप्रकाश नारायण एवं राम मनोहर लोहिया के विचारों को अपनाते हुए हमलोगों को समाज को आगे बढ़ाना है, समाज में एकता बनाए रखना है, समाज में भाईचारे की भावना रखनी है। इन सब चीजों की सीख हम सभी को इन्हीं लोगों से मिली है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण वह यहां नहीं आ पा रहे थे। इस बार मौका मिला तो उन्हें यहां आकर संतुष्टि मिली है। यहां के लोगों के साथ उनका हर तरह से सहयोग रहता है। यदि यहां किसी प्रकार की कोई समस्या होगी तो उसका समाधान किया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि लोकनायक के विचारों को कभी भूलाया नहीं जा सकता है। हमलोग उन्हीं के विचारों के आधार पर आगे बढ़ते हुए काम कर रहे हैं। उनका मकसद है कि नई पीढ़ी के लोग भी इन सब चीजों को जानें।

इस दौरान पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन, महिला चरखा समिति की अध्यक्ष तारा सिन्हा, संचालिका शकुंतला मिश्रा, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र शर्मा सहित संग्रहालय के अन्य सहयोगी एवं गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

सूरज

वार्ता

image