Tuesday, Apr 16 2024 | Time 19:28 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक

नीतीश ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर की समीक्षा बैठक

गया, 19 दिसम्बर (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान को लेकर मगध प्रमंडल के पांच जिलों की आज संयुक्त समीक्षा बैठक कर संबंधित अधिकारियों को कई जरूरी दिशा-निर्देश दिये।

श्री कुमार ने जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में गया समाहरणालय सभागार में अभियान से संबंधित गया, नवादा, औरंगाबाद, अरवल एवं जहानाबाद जिले की संयुक्त समीक्षा बैठक की। बैठक में सार्वजनिक जल संचयन संरचनाओं (कुंओं, चापाकल, आहर, पाइन, तालाब) को अतिक्रमण मुक्त कराकर उनका जीर्णोद्धार, नलकूपों, कुंओं एवं चापाकल के किनारे सोख्ता निर्माण, जल संरक्षण संरचना, छोटी-छोटी नदियों, नालों, पहाड़ी क्षेत्रों में चेकडैम एवं जल संचयन के अन्य संरचनाओं का निर्माण, नए जल स्रोतों का सृजन, सरकारी भवनों में छत वर्षा जल संचयन, पौधशाला सृजन एवं सघन वृक्षारोपण, जैविक खेती एवं टपकन सिंचाई समेत कई मुद्दों पर व्यापक चर्चा की गयी।

बैठक में सौर ऊर्जा उपयोग को प्रोत्साहन, ऊर्जा की बचत, हर घर नल का जल, हर घर तक पक्की गली नालियाँ, राज्य में बची सभी संपर्क विहीन बसावटों को पक्की सड़कों से जोड़ना, शौचालय निर्माण घर का सम्मान, बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम, लोक सेवाओं का अधिकार अधिनियम, ऊर्जा विभाग की गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर विस्तृत रूप से विमर्श किया गया। इस दौरान जनप्रतिनिधियों ने अपने-अपने क्षेत्र की जन समस्याओं एवं शिकायतों को रखा जिसके शीघ्र समाधान के निर्देश अधिकारियों को दिये गये।

सतीश

जारी वार्ता

More News
संविधान का इस्तेमाल ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में न करे विपक्ष : मोदी

संविधान का इस्तेमाल ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में न करे विपक्ष : मोदी

16 Apr 2024 | 6:46 PM

गया 16 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संविधान को ‘राजनीतिक हथियार’ के रूप में इस्तेमाल करने के लिए विपक्षी दलों को चेतावनी देते हुए आज कहा कि इसे कोई भी नहीं बदल सकता, यहां तक कि खुद डॉ. भीमराव अंबेडकर भी इसे नहीं बदल सकते लेकिन इंडिया गठबंधन के नेता लोगों को गुमराह कर रहे हैं कि यदि लोकसभा चुनाव के बाद भाजपा सत्ता में आई तो संविधान बदल दिया जाएगा।

see more..
image