Friday, Mar 29 2024 | Time 17:26 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद किसी नागरिक की मौत नहीं: कश्मीर पुलिस

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद किसी नागरिक की मौत नहीं: कश्मीर पुलिस

श्रीनगर 05 अगस्त (वार्ता) जम्मू कश्मीर पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि पांच अगस्त- 2019 को अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने के बाद राज्य में कानून-व्यवस्था की किसी स्थिति में एक भी नागरिक की जान नहीं गयी है।

पुलिस ने पांच अगस्त- 2019 से तीन साल पहले और तीन साल बाद हुई हिंसा के तुलनात्मक आंकड़ों का विवरण देते हुए कहा कि अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने के तीन साल बाद कानून व्यवस्था की 438 घटनाएं हुई , जबकि इससे तीन साल पूर्व तक इन घटनाओं की संख्या 3686 थी।

पुलिस ने दावा किया कि जम्मू कश्मीर की स्वायत्तता खत्म होने के बाद पिछले तीन साल के दौरान कानून और व्यवस्था की स्थिति में किसी भी नागरिक की मौत नहीं हुई है , जबकि अनुच्छेद 370 की समाप्ति से तीन वर्ष पहले की अवधि में 124 नागरिक मारे गए थे।

उन्होंने बताया कि इसी तरह कानून-व्यवस्था की घटनाओं में इस दौरान किसी पुलिसकर्मी की मौत नहीं हुई है। वहीं पांच अगस्त- 2019 से पहले छह पुलिसकर्मी शहीद हुए थे। इसी अवधि के तीन साल बाद 617 आतंकवादी घटनाएं हुई जबकि इससे पहले के तीन वर्षों में 930 घटनाएं दर्ज की गयी थी।अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी होने के तीन साल पूर्व तक 290 सुरक्षाकर्मी (पुलिसकर्मियों सहित) और 191 नागरिक मारे गये जबकि इसके बाद के तीन वर्षों में मारे गये सुरक्षा बलों की संख्या 174 और नागरिकों की संख्या 110 थी।

जम्मू कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त होने के तीन वर्ष पूरे होने के मौके पर राजधानी श्रीनगर में कड़ी चौकसी बरती जा रही है। राज्य सरकार ने शुक्रवार को कई कार्यक्रमों की योजना बनाई है और मुख्य समारोह बख्शी स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा ,जहां उपराज्यपाल मनोज सिन्हा हाल ही में नवीनीकृत स्टेडियम का उद्घाटन करेंगे।

अशोक

वार्ता

More News
जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

जम्मू-कश्मीर के रामबन में यात्री टैक्सी के खाई में गिरने से दस की मौत

29 Mar 2024 | 3:32 PM

जम्मू, 29 मार्च (वार्ता) जम्मू-कश्मीर के रामबन जिले में शुक्रवार सुबह एक यात्री टैक्सी के फिसलकर गहरी खाई में गिर जाने से कम से कम 10 यात्रियों की मौत हो गई।

see more..
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image