Friday, Mar 29 2024 | Time 10:53 Hrs(IST)
image
राज्य » जम्मू-कश्मीर


जम्मू-कश्मीर के विकास, अमन-शांति में किसी को खलल नहीं डालने दिया जाएगा: शाह

जम्मू-कश्मीर के विकास, अमन-शांति में किसी को खलल नहीं डालने दिया जाएगा: शाह

श्रीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि लम्बे समय से आतंकवाद से जूझ रहे जम्मू-कश्मीर में अब सकारात्मक बदलाव आया है और इस बदलाव में केंद्र शासित क्षेत्र के युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका है।

श्री शाह ने राज्य के युवाओं को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि अब नए जम्मू-कश्मीर के निर्माण का कार्य शुरू हो गया है और यहां के विकास तथा शांति में किसी को खलल नहीं डालने दिया जाएगा। तीन दिवसीय दौरे पर आज यहां पहुंचे केंद्रीय गृहमंत्री ने जम्मू- कश्मीर के विभिन्न यूथ क्लब (युवा मंडलों) के सदस्यों के साथ ऑनलाइन चर्चा की।

उन्होंने कहा, “जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद कम हुआ है। पहले पत्थरबाजी होती थी, अब सकारात्मक बदलवा आया है। मैं आप को भरोसा दिलाता हूं कि जो लोग जम्मू-कश्मीर की शांति में खलल डालना चाहते हैं, उनसे सख्ती से निपटा जाएगा।”

अगस्त 2019 में जम्मू कश्मीर की संवैधानिक स्थिति में परिवर्तन और पुनर्गठन के बाद गृहमंत्री की जम्मू-कश्मीर की यह पहली यात्रा है।

उन्होंने कहा कि अनुच्छेद 370 हटाने के बाद घाटी में जो कफ्यू लगाया गया था,वह यहां के शांति के लिए था। लोगों को कुछ समय के लिए दिक्कतें जरूर हुईं, पर यह उनकी दीर्घकालिक भलाई के लिए था।

गृहमंत्री ने कहा कि उस समय कर्फ्यू इसलिए लगाना पड़ा, क्योंकि घाटी में हिंसा भड़काने की साजिश थी। उसके बना हिंसा होती। उससे हमने किसको बचाया? वे यहां के युवक ही हैं, जिनकी इससे रक्षा हुई।

उन्होंने कहा कि स्थिति सामान्य होने पर अब कर्फ्यू हटा लिया गया है। अब भी किसी को तकलीफ है, तो मेरा कहना है कि यह कष्ट लम्बे समय की अमन शांति के लिए है।

श्री शाह ने कहा, “श्री मोदी (प्रधानमंत्री) को इससे क्या मिल रहा है। उन्हें हर रोज कश्मीर की फिक्र रहती है।”

उन्होंने कहा कि कश्मीर में 70 सालों में तीन परिवारों का शासन रहा। इस दौरान यहां 40 हजार लोग क्यों मारे गए? इस बात का कोई जवाब है?

श्री शाह ने राज्य के युवाओं के दिल को छूने के लिए कहा कि वह युवाओं का दिल की गहराई से सम्मान करते हैं। युवाओं के बिना कोई परिवर्तन नहीं हो सकता। हमारे देश और दुनिया के लोग कश्मीर को जानते हैं। हमने मोदीजी के नेतृत्व में एक नये कश्मीर का निर्माण शुरू किया है।

उन्होंने कहा, “मैंने यहां हर मजहब के युवाओं से बात की है। ढाई साल पहले यहां से आतंकवाद और पत्थरबाजी के समाचार आते थे। आज यहां के युवा विकास तथा रोजगार की बात कर रहे हैं। यह बड़ा बदलावा हुआ है।

गृहमंत्री ने युवकों को यह बात याद रखने को कहा कि जीवन संभावनओं से भरा है। इन अवसरों का उपयोग करना उन पर निर्भर करता है।

उन्होंने उनसे सवाल किया, “आप बैठ- बैठे शिकायतों का रोना-रोना चाहते है, नकारात्मक सोच में पड़े रहना चाहते हैं या सकारात्मक विचारों के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।”

श्री शाह ने इससे पहले यहां राजभवन में एक उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा की स्थिति की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि राज्य में पिछले कुछ सप्ताह में आतंकवादियों ने दूसरे प्रांतों के कई लोगों की हत्या कर दी है। आतंकवादियों ने यहां के कुछ अल्पसंख्या समुदायों के व्यक्तियों को भी निशाना बनाया है।

मनोहर, संतोष

वार्ता

More News
कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

कांग्रेस नेताओं ने भूमिहीनों से जमीन ली, मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी: डॉ. जितेंद्र सिंह

28 Mar 2024 | 9:18 PM

जम्मू, 28 मार्च (वार्ता) केंद्रीय मंत्री और उधमपुर लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार डॉ. जितेंद्र सिंह ने गुरुवार को कहा कि जहां कांग्रेस नेताओं ने गरीबों से उनकी जमीन छीनी, वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भूमिहीनों को जमीन दी और पक्का मकान भी दिया।

see more..
image