Friday, Mar 29 2024 | Time 15:18 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


ओबीसी का आरक्षण कोटा बढ़ाने की कोई योजना नहीं : रघुवर

ओबीसी का आरक्षण कोटा बढ़ाने की कोई योजना नहीं : रघुवर

रांची 21 जनवरी (वार्ता) झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने आज विधानसभा में स्पष्ट किया कि राज्य में अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का आरक्षण कोटा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 करने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

श्री दास ने विधानसभा के बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान झारखंड विकास मोर्चा (झाविमो) के विधायक प्रदीप यादव के प्रश्न का उत्तर देते हुये कहा कि राज्य में अन्य पिछड़ी जातियों (ओबीसी) का आरक्षण कोटा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 करने की सरकार की कोई योजना नहीं है।

श्री यादव ने पूछा कि सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिये जाने का कानून लागू कर दिया है तो क्या उसके पास ओबीसी के आरक्षण कोटे में बढ़ोतरी करने की कोई योजना है। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के कई जिलो में ओबीसी के अभ्यर्थियों को आरक्षण का लाभ बहुत कम मिल पाता है और कई राज्यों में तो मिलता ही नहीं है।

इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि देश में पिछले 67 वर्ष तक किसी सरकार ने सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की चिंता नहीं की। श्री नरेंद्र मोदी देश के पहले ऐसे प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने आर्थिक रूप से कमजोर सवर्णों को सामान्य श्रेणी में 10 प्रतिशत आरक्षण देने की हिम्मत दिखाई है। साथ ही उनकी सरकार ने तत्परता दिखाते हुये इस कानून को राज्य में लागू भी कर दिया है। यह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की वोट बैंक की राजनीति नहीं है। उन्होंने कहा कि जहां तक ओबीसी का मुद्दा है तो सरकार के पास इस वर्ग के लोगों काे मिलने वाले आरक्षण का कोटा 14 प्रतिशत से बढ़ाकर 27 प्रतिशत करने की कोई योजना नहीं है।

सूरज शिवा

जारी (वार्ता)

image