Friday, Apr 19 2024 | Time 16:05 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


जोबट के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी: शिवराज

जोबट के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी: शिवराज

अलीराजपुर, 25 अक्टूबर (वार्ता) मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार में जाेबट के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगा, जिसकी गारंटी वे स्वयं लेते हैं।

श्री चौहान जिले के जोबट विधानसभा के अंतर्गत अांबुला में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान उनके साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णदत्त शर्मा, केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, मंत्री गोविंद राजपूत, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, पूर्व मंत्री रंजना बघेल, निर्मला भूरिया, माधव सिंह डावर, नागर सिंह चौहान, क्षेत्र के सांसद गुमान सिंह डामोर, खरगोन सांसद गजेंद्र सिंह पटेल, ओमप्रकाश सकलेचा, विधायक रमेश मेंदोला, महेंद्र सिसोदिया, यशपाल सिसोदिया, कल सिंह बाबर और प्रत्याशी सुलोचना रावत उपस्थित रहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार बड़े काम हो या छोटे काम सारे काम करेंगी। जोबट की गारंटी आपका ‘मामा’ लेता है, सड़क बनाएंगे, बिजली देंगे, घर घर में नल लगाएंगे, पुल पुलिया बनाएंगे, नर्मदा का पानी किसानों को मिलेगा। बच्चों के पढ़ाई लिखाई की गारंटी हमारी सरकार की है। सीएम राज्य स्कूल खोले जाएंगे, जिसमें बच्चों को पूरी सुविधा मिलेगी, आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं, जिसके कार्ड बन गए हैं और जिसके नहीं बने हैं। उन सब के कार्ड बनेंगे और सबको 5 लाख रुपए तक मुफ्त में इलाज मिलेगा।

श्री चौहान ने कहा कि सरकारी भर्ती पर प्रतिबंध था, वह भी हटेगा, एक लाख पदों पर भर्ती करेंगें। आदिवासी युवाओं के लिए खुद का व्यवसाय करने पर सरकार उनकी मदद करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि आबकारी नीति में परिवर्तन कर रहे हैं, जो भी आदिवासी शराब बनाना जानते हैं, उनको वैधानिक शराब बनाने की अनुमति मिलेगी, अगर आदिवासी शराब बनाना जानता है, तो वह शराब बनाएगा भी और बेचेगा भी। हमारी सरकार राशन आपके द्वार लाएगी राशन की दुकान से घर घर राशन पहुंचेगा जिस गाड़ी से राशन पहुंचेगा, वह गाड़ी दिलाने के लिए भी आदिवासी भाइयों की मदद की जाएगी, जिससे आदिवासियों को रोजगार मिलेगा।

उन्होंने कहा कि पेसा कानून लागू किया जाएगा, आवास योजना में रेत मुफ्त में दी जाएगी, एक महीने में अभियान चलाकर पैतृक संपत्ति अलग अलग कर झगड़े खत्म किए जाएंगे। गरीबों को रहने की जगह के लिए पट्टे वितरित किए जाएंगे। कच्ची झोपड़ी वालों का भी नाम आवास योजना में जोड़ा जाएगा।

प्रदेश अध्यक्ष श्री शर्मा ने अपने संबोधन में कहा की बहन सुलोचना को ऐतिहासिक जीत दिलाने के लिए हम आए हैं। हमारी सरकार गरीब कल्याण के लिए काम कर रही हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ और दिग्विजय सिंह ने गरीबों का हक मारा था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हम गरीबों के लिए विभिन्न योजनाएं चला रहे हैं, गरीबों के लिए कानून बनाकर उनको अधिकार दिया है उनका जीवन बदला है जिसमें उनके हाथ मजबूत हुए हैं।

केंद्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने अपने उद्बोधन में कहा कि जोबट की नहीं जन जन के प्रत्याशी हैं, सुलोचना रावत। इस क्षेत्र के साथ उनकी दादी और उनके पिता का बहुत पुराना संबंध है। उसी परिवार की तीसरी पीढ़ी आपके सामने आज सेवा के लिए खड़ी है। आदिवासी समाज ने देश के हित में बलिदान दिया है। श्री सिंधिया ने क्रांतिकारियों को भी याद किया, आदिवासी समाज ने सदैव सत्य का साथ दिया है, जिसने भ्रष्टाचार करके लाचार किया है, उनको दरवाजा दिखाने का समय आ गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव संपन्न होने के बाद कांग्रेसी मधुमक्खी जैसे अपने क्षेत्र से उड़ती है, वैसे यह सब उड़ जाएंगे। 15 महीने की कांग्रेस की सरकार में विकास बेहाल, युवा कंगाल और मूल सुविधा का आकाल आया था। प्रदेश की शिवराज सरकार डबल इंजन की सरकार है। हमारी सरकार आदिवासियों और युवाओं युवाओं के लिए हैं। केंद्र में मोदी सरकार प्रदेश में शिवराज सरकार और विधानसभा में सुलोचना बहन को जीता कर मौका दो हम सब इनके साथ खड़े हैं।

सं बघेल

वार्ता

image