Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:05 Hrs(IST)
image
दुनिया


अमेरिकी प्रतिबंधों से रूस-वेनेजुएला संबंधों को कोई खतरा नहीं: मादुरो

अमेरिकी प्रतिबंधों से रूस-वेनेजुएला संबंधों को कोई खतरा नहीं: मादुरो

काराकास 30 जनवरी (स्पूतनिक) वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कहा है कि सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए पर अमेरिका के प्रतिबंधों से वेनेजुएला और रूस के बीच सहयोग पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

श्री मादुरो ने एक साक्षात्कार में कहा, “कोई खतरा नहीं है क्योंकि रूस एक स्वतंत्र और स्वायत्त देश है। रूसी उद्योग काफी शक्तिशाली हैं और उनके पास अपने इंजीनियरिंग कर्मचारी, वित्त और लॉजिस्टिक्स हैं। पीडीवीएस स्वायत्त देश का उद्योग है। रूस और वेनेजुएला स्वायत्त देश हैं जो कारोेबार और निवेश करते हैं तथा विशाल तेल उत्पादन परियोजनाओं को लागू करते हैं। रूस और वेनेजुएला के बीच तेल एवं गैस क्षेत्र में सबकुछ ठीक रहेगा।”

गौरतलब है कि श्री मादुरो पर विपक्ष के नेता एवं स्वघोषित अंतरिम राष्ट्रपति जुआन गुआइदो को सत्ता सौंपने का दबाव बनाने के लिए अमेरिका ने सोमवार को पीडीवीएसए की सभी संपत्तियां ब्लॉक कर दी और अमेरिकी कंपनियों के उसके साथ सौदों पर प्रतिबंध लगा दिया। अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन म्नुचिन ने संवाददाताओं काे बताया कि पीडीवीएसए पर प्रतिबंध लगाकर अमेरिका ने वेनेजुएला की जनता के हितों की रक्षा के लिए इस कंपनी का ध्यान रखा है तथा अपने बाजार की सुरक्षा के भी उपाय किये हैं।

image