Friday, Mar 29 2024 | Time 18:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की जांच कराई जायेगी-कल्ला

अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की जांच कराई जायेगी-कल्ला

जयपुर, 05 मार्च (वार्ता) राजस्थान के जलदाय मंत्री डॉ. बी. डी. कल्ला ने आज कहा कि विधानसभा में इंदिरा गांधी नहर की अनूपगढ़ शाखा के तहत किसानों को अंतिम छोर तक पानी नहीं पहुंचने की सीनियर इंजीनियर्स से जांच कराई जायेगी।

डॉ. कल्ला प्रश्न काल में जल संसाधन मंत्री की ओर से विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि टेल एंड पर सिल्ट की समस्या के सम्बंध में सीनियर इंजीनियर्स को मौके पर भेज कर स्थिति की समीक्षा कर निदान कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि केजीडी के टेल एंड पर 153 से 180 आरडी पर सिल्ट वर्क हाई रेट आने के कारण एलॉट नहीं हो सका था। आरडी 176 पर दो दिन बराबर पानी चला है। टेल एंड पर पानी नहीं पहुंचने के बारे में इंजीनियर्स से जांच कराई जाएगी। साथ ही वर्ष 2020-2021 में वित्तीय संसाधन उपलब्ध होने पर केजीडी में भी सिल्ट निकालने और लाईनिंग पक्की करने का कार्य प्राथमिकता के आधार पर हाथ में लिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि जो पेड़ पक्के हो गए है, उन्हे हटाने के सम्बंध में वन मंत्री को उनके विभागीय नियमों के अनुसार कार्यवाही के लिए लिखा जाएगा।

इससे पहले विधायक गोविन्द राम के मूल प्रश्न के जवाब में जल संसाधन मंत्री की ओर से डॉ. कल्ला ने बताया कि इन्दिरा गांधी नहर की अनूपगढ़ शाखा की आर.डी. शून्य आरडी से 61 आरडी तक पावर रिच होने के कारण कोई सिल्ट जमा नहीं होती है। अनूपगढ़ शाखा से जल प्रवाह में कोई बाधा नहीं है तथा किसानों को सिंचाई के लिए निर्धारित पानी मिल रहा है।

जोरा

वार्ता

image