Thursday, Apr 25 2024 | Time 01:46 Hrs(IST)
image
दुनिया


उत्तर कोरिया का उपग्रह प्रक्षेपण विफल

उत्तर कोरिया का उपग्रह प्रक्षेपण विफल

प्योंगयांग, 31 मई (वार्ता) उत्तर कोरिया का टोही उपग्रह को कक्षा में पहुंचाने के लिए चोलिमा-1 उपग्रह यान रॉकेट को प्रक्षेपित करने का प्रयास रॉकेट इंजन के दूसरे चरण में खराबी होने के कारण विफल हो गया है।

सरकारी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने यह जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने स्थानीय समयानुसार मंगलवार सुबह छह बजकर 27 मिनट पर (21 बजकर 27 मिनट जीएमटी) मैलिगयोंग-1 सैन्य टोही उपग्रह के साथ रॉकेट को प्रक्षेपित किया, लेकिन रॉकेट इंजन दूसरे चरण में प्रज्वलित होने में विफल रहा।

रिपोर्ट में कहा गया कि पहले चरण में अलग होने के बाद, दूसरे चरण का इंजन प्रज्वलित होने में विफल रहा, जिससे रॉकेट ने शक्तिहीन हो गया और पीत सागर में गिर गया। मीडिया रिपोर्ट अनुसार, उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी रॉकेट की जांच और उसमें सुधार करने के लिए तत्काल वैज्ञानिक एवं तकनीकी उपाय करेगी और विभिन्न परीक्षणों के बाद जल्द ही अगला प्रक्षेपण करेगी।

केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया की अंतरिक्ष एजेंसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि माना जा रहा है कि यह दुर्घटना चोलिमा-1 रॉकेट में नई इंजन प्रणाली की विश्वसनीयता एवं स्थिरता की कमी और उपयोग किए गए ईंधन की अस्थिरता के कारण हुई। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि वैज्ञानिक, इंजीनियर और विशेषज्ञ इस दुर्घटना के कारणों का पता लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

अभय, यामिनी

वार्ता

image