Friday, Mar 29 2024 | Time 19:25 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


बंगाल में एक भी डिटेंशन कैंप नहीं बनने देंगे : ममता

बंगाल में एक भी डिटेंशन कैंप नहीं बनने देंगे : ममता

दार्जिलिंग, 22 जनवरी (वार्ता) पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री एवं तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने बुधवार को कहा कि वह बंगाल में एक भी डिटेंशन कैंप नहीं बनाने देंगी।

सुश्री बनर्जी ने नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) एवं एनपीआर के विरोध में यहां आयेजित रैली को संबोधित करते हुए यह एलान किया। इससे पहले सुश्री बनर्जी ने यहां एक मार्च का भी नेतृत्व किया और बाद में एक सभा को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री ने पर्वतीय इलाकों में रहने वाले सभी समुदायों को आश्वस्त किया कि सीएए, एनआरसी और एनपीआर से घबराने की कोई जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा,“ हम सभी नागरिक हैं। हम एकसाथ रहते हैं। हमारी भाषाएं भले ही अलग-अलग हों लेकिन हम सभी भारतीय हैं।”

तृणमूल प्रमुख ने पूछा,“आप (केंद्र) ने असम एनआरसी सूची से एक लाख गोरखा लोगों के नाम क्यों हटाये? हम इसके लिए एकजुटता के साथ संघर्ष करेंगे। हमें आजादी के 73 वर्षाें के बाद अपनी नागरिकता क्यों साबित करनी है।”

सुश्री बनर्जी ने कहा, “ हमने श्री मोदी समेत सभी प्रधानमंत्रियों को वोट दिये। हम नागरिक हैं। हमें वोट करने का अधिकार है।” उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि वह केवल बड़ी-बड़ी बातें करते हैं।”

उन्होंने कहा,“ वे (भाजपा के लाेग) आपको कुछ ही वर्षाें में विदेशी साबित कर देंगे। इसके बाद वे आपकी संपत्ति और रोजगार पर भी कब्जा कर लेंगे।”

सुश्री बनर्जी ने मोदी सरकार से सवाल किया, “आप ने इसे त्रिपुरा में क्यों नहीं लागू किया? क्याेंकि यह भाजपा शासित राज्य है। वे रोजगार देने की बात नहीं करते लेकिन बीएसएनएल, आयुध कारखाने, एयर इंडिया जैसी कंपनियों को बेचने की बातें जरूर करती हैं।”

संजय.श्रवण

वार्ता

image