Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:48 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


मंडियों में नहीं हो रही गेहूँ खरीद, पर्याप्त बारदाना भी नहीं: सैलजा

मंडियों में नहीं हो रही गेहूँ खरीद, पर्याप्त बारदाना भी नहीं: सैलजा

चंडीगढ़, 15 अप्रैल(वार्ता) हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने कहा है कि राज्य की मंडियों में अव्यवस्थाओं का इस कदर आलम है कि वहां न तो किसानों की फसलों की समुचित खरीद हो रही और न ही पर्याप्त बारदाना और तिरपाल की व्यवस्था है।

सुश्री सैलजा ने आज यहां जारी एक बयान में यह भी दावा किया कि मंडियों में खरीदी गई फैसलों के उठान की भी कोई समुचित व्यवस्था है। इस सब के चलते अधिकांश मंडियों में अव्यवस्था का आलम है। उन्होंने कहा कि बारदाना और तिरपाल की कमी के कारण किसानों की फसल भी सुरक्षित नहीं है। उन्होंने दावा किया कि ‘जे-फार्म’ कटने के 72 घंटे तो क्या गत हफ्तेभर से किसानों को भुगतान नहीं हुआ है। उन्होंने दावा किया कि व्यापक प्रबंध नहीं होने के चलते सरकार अनेक मंडियों को बंद कर चुकी है। उन्होंने दावा किया कि कहा कि किसान मंडियों में अपनी फसल लेकर पहुंच रहे हैं लेकिन खरीद नहीं हो रही। उन्होंने कहा कि आढ़तियों और सरकार के बीच चल रहे तनाव का असर भी मंडियों में खरीद पर पड़ा है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि किसानों का लाखों टन गेहूं मंडियों में पड़ा है। अब मौसम में आ रहे बदलाव ने भी किसानों की चिंता बढ़ा दी है। मौसम वैज्ञानिकों ने बारिश की सम्भावना जताई है। अगर ऐसा होता है तो मंडियों में पड़ा किसानों का अनाज भीगेगा और गेहूँ में नमी बढ़ेगी।

उन्होंने सरकार से मंडियों में फसलों की खरीद हेतु समुचित व्यवस्था करने, किसानों को उनकी फसलों का तुरंत भुगतान करने, विलम्ब से हुये भुगतान पर किसानों को ब्याज की अदायगी करने, बारदाना और तिरपाल की व्यवस्था करने तथा आढ़तियों की मांगे मानने का आग्रह किया।

रमेश1452वार्ता

image