Tuesday, Jul 25 2017 | Time 22:04 Hrs(IST)
image
  • शोभावती हत्याकांड के दो आरोपी गिरफ्तार
  • राज्यसभा प्रत्याशी के चयन को लेकर भाजपा चुनाव समिति की बैठक संपन्न
  • महिला अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश
  • महिला अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश
  • प्रतापगढ में 1230 पेटी शराब बरामद, तीन गिरफ्तार
  • सोनभद्र में महिला को डायन घोषित करने के मामले में पांच गिरफ्तार
  • बाढ राहत के लिए वायु सेना के 20 हेलीकॉप्टर तैयार रखने के निर्देश
  • दो आईएएस आैर एक एचसीएस अधिकारी के तबादले
  • दो आईएएस आैर एक एचसीएस अधिकारी के तबादले
  • चेक बाउंस होने पर किसान को एक साल की कैद और जुर्माना
  • चेक बाउंस होने पर किसान को एक साल की कैद और जुर्माना
  • अलीगढ़ में कैशवैन लूट का खुलासा, छह बदमाश गिरफ्तार
  • शहरीकरण का बेहतर प्रबंधन संभव-शिवराज
  • बिल्डिंगों के निर्माण में नियमों का पालन न करने पर शोकाज नोटिस
  • इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कॉलेजों को राष्ट्रीय स्तर पर लाने के करने होंगे प्रयास-माहेश्वरी
फीचर्स Share

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

इटावा, 24 जनवरी (वार्ता) खूंखार डाकूओं की शरणस्थली के तौर पर दशकों तक कुख्यात रही चंबल घाटी की शक्ल ओ सूरत अब बदली बदली सी नजर आती है। प्राकृतिक नजारों से भरपूर चंबल को अब पर्यटकों के लिए गुलजार करने में पर्यावरण प्रेमी पूरी शिद्दत से जुटे हैं । पर्यटकों को चंबल घाटी की नैसर्गिक खूबसूरती का अहसास कराने के लिये पर्यावरण संस्था सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने उत्तर प्रदेश के इटावा में तीन मोटरवोट को चंबल नदी में उतारा है। पूजा पाठ के बाद तीनों मोटरवोट को गैर सरकारी संस्था के महासचिव डाक्टर राजीव चौहान ने अपनी देख-रेख में उतारा गया। तीनों मोटर बोट सहसो, भरेह और पंचनदा नदी में रहेगी । इन मोटर वोट के जरिए चंबल को देखने आने वाले सैलानी यहां का मनोरम दृश्य को देखने में कामयाब हो सकेंगे । चंबल नदी में डाल्फिन मगर घड़ियाल कई प्रजाति के दुर्लभ कछुए के अलावा सर्दियों के मौसम में सैकड़ों की तादाद में प्रवासी पक्षियों की आवाजाही से चंबल अरसे से गुलजार होता आया है । चंबल की यही खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती आई है और इसी वजह से इस दुर्गम इलाके में यदाकदा सैलानी यहां आते-जाते रहते हैं हालांकि खूंखार डाकुओं की मौजूदगी मात्र ने चंबल की खूबसूरती पर दाग लगा रखा है। लोग इस खूबसूरती का आनंद अपने ढंग से नहीं उठा पाते हैं क्योंकि उनको आने में यहां पर कठिनाई होती हैं मगर अब डाकुओं का करीब-करीब खत्म होने के बाद चंबल को निहारने के लिए कई पर्यावरण प्रेमी,प्रकृति प्रेमी चंबल में पहुंचने लगे हैं।

मध्य प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रदीप रूकवाल पिछले दिनों अपने परिवार के साथ यहां पहुंचे । चंबल को जी भर कर निहारने के बाद उन्होंने कहा कि डाल्फिन, घड़ियाल, मगर और कछुओं के अलावा पक्षियों को देखकर आनंद की ऐसी अनुभूति का एहसास किया कि मानो चंबल देश का सबसे बेहतरीन और खूबसूरत स्थान हो । सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के सचिव डाक्टर राजीव चौहान कहते हैं कि उनका प्रयास भी कुछ ऐसा ही है तीन मोटरवोट उतार दी हैं । उसके पीछे एकमात्र यही मंशा और उद्देश्य चंबल में आने वाले सैलानियों को मोटर बोट के जरिए इलाके में घुमाया जाएगा और चंबल की खूबसूरती का दीदार करीब से कराया जाएगा । चंबल घाटी का नाम आते ही शरीर मे सिहरन का एहसास खुद वा खुद हो जाता है क्योकि अधिकाधिक लोगो का मानते है कि खौफ और दहशत का दूसरा नाम चंबल घाटी है जबकि हकीकत मे ऐसा नही है । चंबल मे नीली नीली पानी वाली कल कल बहती बेहद खूबसूरत चंबल नदी तो है ही, मिटटी के ऐसे ऐसे पहाड है जिनकी कोई दूसरी बानगी शायद ही देश भर मे कही ओर देखने को मिले । डा चौहान ने कहा कि इतना ही नही सैकडो की तादाद मे दुर्लभ जलचरों ने चंबल नदी की गोद में अपना आशियाना बना रखा है। जिसमे घडियाल, मगरमच्छ, कछुए,डाल्फिन के अलावा करीब ढाई से अधिक प्रजाति के पक्षी चंबल की खूबसूरती को चार चांद लगाते है। चंबल घाटी की खूबसूरती अपने आप मे बिल्कुल ही जुदा जुदा सी बनी हुई है हालांकि चंबल की खूबसूरती को कश्मीर और उत्तराखंड की घाटियों जैसी लोकप्रियता अब तक हासिल नही हो सकी है जिसकी वाकई मे वो हकदार है ।

पीले फूलों के लिए ख्याति प्राप्त रही यह वादी उत्तराखंड की पर्वतीय वादियों से कहीं कमतर नहीं है । अंतर सिर्फ इतना है कि वहां पत्थरों के पहाड़ हैं तो यहां मिट्टी के पहाड़ है । बीहड़ की ऐसी बलखाती वादियां समूची पृथ्वी पर अन्यत्र कहीं नहीं देखी जा सकतीं हैं । प्रकृति की इस अद्भुत घाटी को दुनिया भर के लोग सिर्फ और सिर्फ डकैतों की वजह से ही जानती है । यही कारण रहा कि चंबल की इन वादियों के प्रति बालीबुड भी मुंबई की रंगीनियों से हटकर इन वादियों की ओर आकर्षित हुए और डकैत, मुझे जीने दो, चंबल की कसम , डाकू पुतलीबाई जैसी फिल्मों ने दुनिया भर के दर्शकों का मनोरंजन किया। इन डकैतों की गतिविधियों में प्रकृति द्वारा प्रदत्त की गई यह वादियां इस कदर कुख्यात हो गईं कि क्षेत्रीय लोग भी इसमें जाने का साहस नहीं जुटा सकते थे जबकि वास्तविकता यह है कि पूरी तरह से प्रदूषण रहित चंबल की नदी के पानी को गंगाजल से भी अधिक शुद्ध और स्वच्छ माना जाता है। चंबल की इन वादियों में अनगिनत ऐसी औषधियां भी समाहित है जो जीवनदान दे सकतीं हैं। डा चौहान को भरोसा है कि उत्तर प्रदेश,मध्यप्रदेश और राजस्थान सीमा पर फैली चंबल घाटी में पर्यटन की अपार संभावनाओं को जल्द ही साकार किया जा सकेगा जिससे न/न सिर्फ इन वादियों के इर्द-गिर्द रहने वाले युवकों को रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि वादियों की दस्यु समस्या को भी सदा-सदा के लिए दूर किया जा सकेगा। चंबल की यह घाटी समृद्धि होकर विश्व पर्यटन के मानचित्र पर अपना नाम दर्ज कर सकेगी । सं प्रदीप वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

कोविंद ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) श्री रामनाथ कोविंद ने आज देश के राष्ट्रपति के रूप में संविधान की रक्षा की शपथ ली।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 2:28 PM
सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना जरूरी : कोविंद

सभी के लिए समान अवसर सुनिश्चित करना जरूरी : कोविंद

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) देश के 14 वें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विविधता को देश की सफलता का मूल मंत्र बताते हुए प्राचीन भारतीय ज्ञान और समकालीन विज्ञान की मदद से ऐसे भारत के निर्माण की जरूरत बतायी है जिसमें सभी को समान अवसर मिलें।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 4:14 PM
देश में युद्ध के लिए पर्याप्त है गोला बारूद:जेटली

देश में युद्ध के लिए पर्याप्त है गोला बारूद:जेटली

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने युद्ध के लिए 10 दिन का ही गोला बारूद होने संबंधी एक रिपोर्ट को ख़ारिज करते हुए कहा कि देश में पर्याप्त मात्रा में आयुध सामग्री है और इसकी खरीद प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 2:02 PM
मोदी ने भाजपा सांसदों को दी 05 अगस्त को मौजूदगी की हिदायत

मोदी ने भाजपा सांसदों को दी 05 अगस्त को मौजूदगी की हिदायत

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति चुनाव में 21 सांसदों के वोट अवैध घोषित होने को गंभीरता से लेते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसदों को आज हिदायत दी कि वे पांच अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव के दिन हर हाल में यहां संसद में उपस्थित रहें।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 5:04 PM
घाटकोपर इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या चार

घाटकोपर इमारत ढहने से मरने वालों की संख्या चार

मुंबई. 25 जुलाई (वार्ता) मुंबई के घाटकोपर में लाल बहादुर शास्त्री मार्ग पर दामोदर पार्क में चार मंजिला “साई दर्शन” इमारत के आज सुबह ढह जाने से तीन माह के बच्चे समेत चार लोगों की मौत हो गयी और 25 से 30 लोगो के मलबे में दबे होने की आशंका है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 5:57 PM
गुजरात में बाढ की स्थिति और बिगडी, प्रधानमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण, की 500 करोड के तत्काल राहत की घोषणा

गुजरात में बाढ की स्थिति और बिगडी, प्रधानमंत्री ने किया हवाई सर्वेक्षण, की 500 करोड के तत्काल राहत की घोषणा

गांधीनगर/पालनपुर, 25 जुलाई (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज वर्षा जनित बाढ से गंभीर रूप से प्रभावित अपने गृहराज्य गुजरात का दौरा कर अहमदाबाद हवाई अड्डे पर ही एक आपात समीक्षा बैठक की तथा प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद 500 करोड के तत्काल राहत और कई अन्य उपायों की घोषणा की।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 9:34 PM
निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा:लोकसभा स्थगित

निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर विपक्ष का हंगामा:लोकसभा स्थगित

नयी दिल्ली,25जुलाई(वार्ता)कांग्रेस के छह सांसदों का निलंबन वापस लेने की मांग को लेकर आज लोकसभा में कांग्रेस सहित सभी विपक्षी सदस्यों ने भारी हंगामा किया जिसके कारण सदन की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित कर दी गई।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 4:31 PM
हड़ताल के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू जैसे हालात

हड़ताल के बाद श्रीनगर में कर्फ्यू जैसे हालात

श्रीनगर, 25 जुलाई (वार्ता) जम्मू-कश्मीर की राजधानी श्रीनगर में अलगाववादी नेताओं के हड़ताल के आह्वान के मद्देनजर पुरानी बस्ती और शहर-ए-खास में आज सुबह प्रशासन के प्रतिबंध लगाने से कर्फ्यू जैसे हालात पैदा हो गये, राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए)ने आतंकवादियों को आर्थिक सहायता देने के आरोप में सात अलगाववादी नेताओं को कल गिरफ्तार किया है।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 7:21 PM
मशहूर वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन

मशहूर वैज्ञानिक एवं प्रोफेसर यशपाल का निधन

नयी दिल्ली 25 जुलाई (वार्ता) मशहूर वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद् प्रो.यशपाल का कल रात नोएडा में निधन हो गया।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 10:47 AM
टमाटर 100 रुपये किलो पहुंचा

टमाटर 100 रुपये किलो पहुंचा

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (वार्ता) हिमाचल प्रदेश समेत अन्य उत्पादक राज्यों में भारी बारिश से फसल खराब होने और आपूर्ति घट जाने से राजधानी में टमाटर के भाव 100 रुपये किलोग्राम पर पहुंच गये।

   
आगे देखे..25 Jul 2017 | 5:49 PM
सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

सांसद स्‍टार्टअप के लिए सहकार्य स्‍थल स्‍थापित करें: सीतारमण

28 Jun 2017 | 7:50 PM

नयी दिल्ली 28 जून (वार्ता) केन्द्रीय वाणिज्‍य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज सभी सांसदों से अपनी स्‍थानीय क्षेत्रीय विकास निधि (एमपीएलएडीएस) से अपने क्षेत्र में स्‍टार्टअप के लिए सह-कार्यस्‍थल/ इन्‍क्‍यूबेटर स्&zwj

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं

25 Jul 2017 | 8:56 AM

नयी दिल्ली, 25 जुलाई (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 जुलाई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं: 1689 - फ्रांस ने इंग्लैंड के खिलाफ युद्ध की घोषणा की। 1813 - भारत में पहली बार नौका दौड़ प्रतियोगिता कोलकाता में आयोजित हुई। 1814 - नियाग्रा फॉल्स

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

अजमेर में साइंस पार्क स्थापना की सैद्धान्तिक मंजूरी

27 Jun 2017 | 7:44 PM

जयपुर, 27 जून (वार्ता) केंद्र सरकार ने राजस्थान के अजमेर में साइंस पार्क की स्थापना के लिये सैद्धान्तिक मंजूरी दी है। केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने राज्य के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी के आज नई दिल्ली में उनसे मिलकर

image