Tuesday, Mar 28 2017 | Time 15:35 Hrs(IST)
image
  • ....
  • ....
  • फेडरर-वावरिंका चौथे दौर में, वीनस अंतिम आठ में
  • विधान परिषद में नेता विपक्ष चुनने का अधिकार अखिलेश को
  • बिहार में पूर्ण शराबबंदी सामाजिक सुधार की दृष्टि से क्रांतिकारी निर्णय- कोविंद
  • गायकवाड़ ने फिर बुक कराया एयर इंडिया का टिकट, रद्द
  • वैश्विक मिसाइल रोधी प्रणाली की तैनाती से बढ़ेगा खतरा : रूस
  • द्वारका में बस-ट्रक की टक्कर में दो मरे, सात घायल
  • महिला पर्यवेक्षक के चयन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता का कोटा पचास प्रतिशत किया
  • बुलन्दशहर में ट्रक की टक्कर से युवक की मृत्यु
  • बुलन्दशहर में ट्रक लूटने का प्रयास कर रहे दो युवक गिरफ्तार
  • विपक्ष के हंगामे के कारण राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित
  • लोकपाल की नियुक्ति पर न्यायालय का फैसला सुरक्षित
  • मथुरा में सामूहिक नकल पाये जाने पर दो केन्द्रों की परीक्षा रद्द
  • सोनिया, राहुल ने दी नवरात्र पर देशवासियों को बधाई
फीचर्स Share

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

इटावा, 24 जनवरी (वार्ता) खूंखार डाकूओं की शरणस्थली के तौर पर दशकों तक कुख्यात रही चंबल घाटी की शक्ल ओ सूरत अब बदली बदली सी नजर आती है। प्राकृतिक नजारों से भरपूर चंबल को अब पर्यटकों के लिए गुलजार करने में पर्यावरण प्रेमी पूरी शिद्दत से जुटे हैं । पर्यटकों को चंबल घाटी की नैसर्गिक खूबसूरती का अहसास कराने के लिये पर्यावरण संस्था सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने उत्तर प्रदेश के इटावा में तीन मोटरवोट को चंबल नदी में उतारा है। पूजा पाठ के बाद तीनों मोटरवोट को गैर सरकारी संस्था के महासचिव डाक्टर राजीव चौहान ने अपनी देख-रेख में उतारा गया। तीनों मोटर बोट सहसो, भरेह और पंचनदा नदी में रहेगी । इन मोटर वोट के जरिए चंबल को देखने आने वाले सैलानी यहां का मनोरम दृश्य को देखने में कामयाब हो सकेंगे । चंबल नदी में डाल्फिन मगर घड़ियाल कई प्रजाति के दुर्लभ कछुए के अलावा सर्दियों के मौसम में सैकड़ों की तादाद में प्रवासी पक्षियों की आवाजाही से चंबल अरसे से गुलजार होता आया है । चंबल की यही खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती आई है और इसी वजह से इस दुर्गम इलाके में यदाकदा सैलानी यहां आते-जाते रहते हैं हालांकि खूंखार डाकुओं की मौजूदगी मात्र ने चंबल की खूबसूरती पर दाग लगा रखा है। लोग इस खूबसूरती का आनंद अपने ढंग से नहीं उठा पाते हैं क्योंकि उनको आने में यहां पर कठिनाई होती हैं मगर अब डाकुओं का करीब-करीब खत्म होने के बाद चंबल को निहारने के लिए कई पर्यावरण प्रेमी,प्रकृति प्रेमी चंबल में पहुंचने लगे हैं।


मध्य प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रदीप रूकवाल पिछले दिनों अपने परिवार के साथ यहां पहुंचे । चंबल को जी भर कर निहारने के बाद उन्होंने कहा कि डाल्फिन, घड़ियाल, मगर और कछुओं के अलावा पक्षियों को देखकर आनंद की ऐसी अनुभूति का एहसास किया कि मानो चंबल देश का सबसे बेहतरीन और खूबसूरत स्थान हो । सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के सचिव डाक्टर राजीव चौहान कहते हैं कि उनका प्रयास भी कुछ ऐसा ही है तीन मोटरवोट उतार दी हैं । उसके पीछे एकमात्र यही मंशा और उद्देश्य चंबल में आने वाले सैलानियों को मोटर बोट के जरिए इलाके में घुमाया जाएगा और चंबल की खूबसूरती का दीदार करीब से कराया जाएगा । चंबल घाटी का नाम आते ही शरीर मे सिहरन का एहसास खुद वा खुद हो जाता है क्योकि अधिकाधिक लोगो का मानते है कि खौफ और दहशत का दूसरा नाम चंबल घाटी है जबकि हकीकत मे ऐसा नही है । चंबल मे नीली नीली पानी वाली कल कल बहती बेहद खूबसूरत चंबल नदी तो है ही, मिटटी के ऐसे ऐसे पहाड है जिनकी कोई दूसरी बानगी शायद ही देश भर मे कही ओर देखने को मिले । डा चौहान ने कहा कि इतना ही नही सैकडो की तादाद मे दुर्लभ जलचरों ने चंबल नदी की गोद में अपना आशियाना बना रखा है। जिसमे घडियाल, मगरमच्छ, कछुए,डाल्फिन के अलावा करीब ढाई से अधिक प्रजाति के पक्षी चंबल की खूबसूरती को चार चांद लगाते है। चंबल घाटी की खूबसूरती अपने आप मे बिल्कुल ही जुदा जुदा सी बनी हुई है हालांकि चंबल की खूबसूरती को कश्मीर और उत्तराखंड की घाटियों जैसी लोकप्रियता अब तक हासिल नही हो सकी है जिसकी वाकई मे वो हकदार है ।

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
नववर्ष और नवरात्रि पर देशवासियों को मोदी की बधाई

नववर्ष और नवरात्रि पर देशवासियों को मोदी की बधाई

नयी दिल्ली, 28 मार्च(वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को नववर्ष, नवरात्रि, गुडी पाड़वा और उगादी आदि त्योहारों की शुभकामनाएं दी है।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 1:13 PM
अरहर दाल और गेहॅू पर दस प्रतिशत आयात शुल्क लगा

अरहर दाल और गेहॅू पर दस प्रतिशत आयात शुल्क लगा

नयी दिल्ली, 28 मार्च(वार्ता) देश में इस वर्ष रिकार्ड उत्पादन और किसानों के हितों के मद्देनजर सरकार ने अरहर दाल और गेहॅू के आयात पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगा दिया है।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 2:20 PM
महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए बन रही व्यापक योजना:रिजिजू

महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए बन रही व्यापक योजना:रिजिजू

नयी दिल्ली,27मार्च(वार्ता) सरकार ने कहा है कि हवाई अड्डों और परिवहन प्रणाली समेत देश के सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों की सुरक्षा चाक चौबंद करने के लिए व्यापक योजना बनाई जा रही है।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 12:53 PM
लोकपाल की नियुक्ति पर न्यायालय का फैसला सुरक्षित

लोकपाल की नियुक्ति पर न्यायालय का फैसला सुरक्षित

नयी दिल्ली, 28 मार्च(वार्ता) देश में लोकपाल की नियुक्ति को लेकर दायर याचिका पर उच्चतम न्यायालय ने सुनवाई पूरी कर निर्णय सुरक्षित रखा है, न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने आज सुनवाई पूरी की।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 3:31 PM
खाद्य पदार्थों के मूल्य पर नोटबंदी का असर नहीं : पासवान

खाद्य पदार्थों के मूल्य पर नोटबंदी का असर नहीं : पासवान

नयी दिल्ली 28 मार्च (वार्ता) सरकार ने आज कहा कि नोटबंदी का जरूरी खाद्य पदार्थों के मूल्यों पर असर नहीं पड़ा है और इस दौरान कीमतों में कमी आयी है।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 1:04 PM
विधान परिषद में नेता विपक्ष चुनने का अधिकार अखिलेश को

विधान परिषद में नेता विपक्ष चुनने का अधिकार अखिलेश को

लखनऊ 28 मार्च (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के विधायको और विधान परिषद की हुई आज बैठक में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव को विधान परिषद में नेता विपक्ष चुनने को अधिकार दिया ।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 1:23 PM
कश्मीर में आतंकवादियों से साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड जारी

कश्मीर में आतंकवादियों से साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड जारी

श्रीनगर 28 मार्च (वार्ता) मध्य कश्मीर के बडगाम जिले में आज सुबह से सुरक्षा बलों और एक घर में छुपे आतंकवादियों के बीच भीषण मुठभेड जारी है ।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 10:29 AM
बार्डर-गावस्कर ट्राफी पर भारत की बादशाहत

बार्डर-गावस्कर ट्राफी पर भारत की बादशाहत

धर्मशाला, 28 मार्च (वार्ता) विश्व की नंबर एक टीम भारत ने अपनी बादशाहत कायम रखते हुये आस्ट्रेलिया का घमंड चौथे और अंतिम टेस्ट में साढ़े तीन दिन के अंदर ही चकनाचूर कर मंगलवार को आठ विकेट की जीत के साथ बार्डर-गावस्कर ट्राफी पर 2-1 से कब्जा कर लिया।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 11:52 AM
बारिश के बावजूद कश्मीर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात

बारिश के बावजूद कश्मीर राजमार्ग पर एकतरफा यातायात

श्रीनगर 28 मार्च (वार्ता) जम्मू ‘कश्मीर में बारिश के बावजूद कश्मीर घाटी को देश के अन्य हिस्सों से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग एक ओर से यातायात के लिये खुला है और आज वाहनों का परिचालन श्रीनगर से जम्मू की तरफ हो रहा है।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 12:46 PM
ब्रिटेन  अक्टूबर में करेगा आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

ब्रिटेन अक्टूबर में करेगा आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

लंदन, 28 मार्च (रायटर) ब्रिटेन आगामी अक्टूबर माह में स्कॉटलैंड और उत्तरी इंग्लैंड के कुछ हिस्सों में एक बड़ा आतंकवाद विरोधी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करेगा।

   
आगे देखे..28 Mar 2017 | 7:17 AM
इसरो ने इस तरह रचा इतिहास

इसरो ने इस तरह रचा इतिहास

21 Feb 2017 | 7:18 PM

बेंगलुरु 21 फरवरी (वार्ता) भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने एक साथ 104 उपग्रह छोड़ने वाले पीएसएलवी-सी37 मिशन को अनूठे और नवाचारी तरीके अपनाकर सफल बनाया। इतनी ज्यादा संख्या में उपग्रहों को प्रक्षेपण यान में रखने के लिए विशेष खाँचे तैयार

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 मार्च की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 मार्च की प्रमुख घटनाएं

28 Mar 2017 | 7:10 AM

नयी दिल्ली, 28 मार्च (वार्ता) भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 मार्च की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं- 1561 – अकबर ने मालवा की राजधानी सांरगपुर पर हमला कर बाजबहादुर को हरा दिया था। 1795 - पोलैंड का विभाजन हुआ। 1809 - मेडलिन युद्ध में फ्रांस के

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

हल्दी में विद्यमान तत्व दिमागी मलेरिया के इलाज में हो सकता है रामबाण : प्रो पद्मनाभन

27 Mar 2017 | 6:41 PM

लखनऊ 27 मार्च (वार्ता) बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के पूर्व निदेशक पद्मभूषण प्रो0 पद्मनाभन ने आज कहा कि हल्दी में विद्यमान एक तत्व मलेरिया विशेषकर दिमागी मलेरिया के इलाज में रामबाण का काम कर सकता है। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा

image