Tuesday, Oct 24 2017 | Time 00:20 Hrs(IST)
image
फीचर्स Share

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

डकैत नही, चंबल के रग रग में बसती है प्राकृतिक सुंदरता

इटावा, 24 जनवरी (वार्ता) खूंखार डाकूओं की शरणस्थली के तौर पर दशकों तक कुख्यात रही चंबल घाटी की शक्ल ओ सूरत अब बदली बदली सी नजर आती है। प्राकृतिक नजारों से भरपूर चंबल को अब पर्यटकों के लिए गुलजार करने में पर्यावरण प्रेमी पूरी शिद्दत से जुटे हैं । पर्यटकों को चंबल घाटी की नैसर्गिक खूबसूरती का अहसास कराने के लिये पर्यावरण संस्था सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर ने उत्तर प्रदेश के इटावा में तीन मोटरवोट को चंबल नदी में उतारा है। पूजा पाठ के बाद तीनों मोटरवोट को गैर सरकारी संस्था के महासचिव डाक्टर राजीव चौहान ने अपनी देख-रेख में उतारा गया। तीनों मोटर बोट सहसो, भरेह और पंचनदा नदी में रहेगी । इन मोटर वोट के जरिए चंबल को देखने आने वाले सैलानी यहां का मनोरम दृश्य को देखने में कामयाब हो सकेंगे । चंबल नदी में डाल्फिन मगर घड़ियाल कई प्रजाति के दुर्लभ कछुए के अलावा सर्दियों के मौसम में सैकड़ों की तादाद में प्रवासी पक्षियों की आवाजाही से चंबल अरसे से गुलजार होता आया है । चंबल की यही खूबसूरती पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती आई है और इसी वजह से इस दुर्गम इलाके में यदाकदा सैलानी यहां आते-जाते रहते हैं हालांकि खूंखार डाकुओं की मौजूदगी मात्र ने चंबल की खूबसूरती पर दाग लगा रखा है। लोग इस खूबसूरती का आनंद अपने ढंग से नहीं उठा पाते हैं क्योंकि उनको आने में यहां पर कठिनाई होती हैं मगर अब डाकुओं का करीब-करीब खत्म होने के बाद चंबल को निहारने के लिए कई पर्यावरण प्रेमी,प्रकृति प्रेमी चंबल में पहुंचने लगे हैं।

मध्य प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक प्रदीप रूकवाल पिछले दिनों अपने परिवार के साथ यहां पहुंचे । चंबल को जी भर कर निहारने के बाद उन्होंने कहा कि डाल्फिन, घड़ियाल, मगर और कछुओं के अलावा पक्षियों को देखकर आनंद की ऐसी अनुभूति का एहसास किया कि मानो चंबल देश का सबसे बेहतरीन और खूबसूरत स्थान हो । सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर के सचिव डाक्टर राजीव चौहान कहते हैं कि उनका प्रयास भी कुछ ऐसा ही है तीन मोटरवोट उतार दी हैं । उसके पीछे एकमात्र यही मंशा और उद्देश्य चंबल में आने वाले सैलानियों को मोटर बोट के जरिए इलाके में घुमाया जाएगा और चंबल की खूबसूरती का दीदार करीब से कराया जाएगा । चंबल घाटी का नाम आते ही शरीर मे सिहरन का एहसास खुद वा खुद हो जाता है क्योकि अधिकाधिक लोगो का मानते है कि खौफ और दहशत का दूसरा नाम चंबल घाटी है जबकि हकीकत मे ऐसा नही है । चंबल मे नीली नीली पानी वाली कल कल बहती बेहद खूबसूरत चंबल नदी तो है ही, मिटटी के ऐसे ऐसे पहाड है जिनकी कोई दूसरी बानगी शायद ही देश भर मे कही ओर देखने को मिले । डा चौहान ने कहा कि इतना ही नही सैकडो की तादाद मे दुर्लभ जलचरों ने चंबल नदी की गोद में अपना आशियाना बना रखा है। जिसमे घडियाल, मगरमच्छ, कछुए,डाल्फिन के अलावा करीब ढाई से अधिक प्रजाति के पक्षी चंबल की खूबसूरती को चार चांद लगाते है। चंबल घाटी की खूबसूरती अपने आप मे बिल्कुल ही जुदा जुदा सी बनी हुई है हालांकि चंबल की खूबसूरती को कश्मीर और उत्तराखंड की घाटियों जैसी लोकप्रियता अब तक हासिल नही हो सकी है जिसकी वाकई मे वो हकदार है ।

पीले फूलों के लिए ख्याति प्राप्त रही यह वादी उत्तराखंड की पर्वतीय वादियों से कहीं कमतर नहीं है । अंतर सिर्फ इतना है कि वहां पत्थरों के पहाड़ हैं तो यहां मिट्टी के पहाड़ है । बीहड़ की ऐसी बलखाती वादियां समूची पृथ्वी पर अन्यत्र कहीं नहीं देखी जा सकतीं हैं । प्रकृति की इस अद्भुत घाटी को दुनिया भर के लोग सिर्फ और सिर्फ डकैतों की वजह से ही जानती है । यही कारण रहा कि चंबल की इन वादियों के प्रति बालीबुड भी मुंबई की रंगीनियों से हटकर इन वादियों की ओर आकर्षित हुए और डकैत, मुझे जीने दो, चंबल की कसम , डाकू पुतलीबाई जैसी फिल्मों ने दुनिया भर के दर्शकों का मनोरंजन किया। इन डकैतों की गतिविधियों में प्रकृति द्वारा प्रदत्त की गई यह वादियां इस कदर कुख्यात हो गईं कि क्षेत्रीय लोग भी इसमें जाने का साहस नहीं जुटा सकते थे जबकि वास्तविकता यह है कि पूरी तरह से प्रदूषण रहित चंबल की नदी के पानी को गंगाजल से भी अधिक शुद्ध और स्वच्छ माना जाता है। चंबल की इन वादियों में अनगिनत ऐसी औषधियां भी समाहित है जो जीवनदान दे सकतीं हैं। डा चौहान को भरोसा है कि उत्तर प्रदेश,मध्यप्रदेश और राजस्थान सीमा पर फैली चंबल घाटी में पर्यटन की अपार संभावनाओं को जल्द ही साकार किया जा सकेगा जिससे न/न सिर्फ इन वादियों के इर्द-गिर्द रहने वाले युवकों को रोजगार के अवसर मिलेंगे बल्कि वादियों की दस्यु समस्या को भी सदा-सदा के लिए दूर किया जा सकेगा। चंबल की यह घाटी समृद्धि होकर विश्व पर्यटन के मानचित्र पर अपना नाम दर्ज कर सकेगी । सं प्रदीप वार्ता

'विस्तृत समाचार के लिए हमारी सेवाएं लें।'
मुख्य समाचार
अल्पेश कांग्रेस में शामिल

अल्पेश कांग्रेस में शामिल

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज गुजरात में अन्य पिछडा वर्ग के युवा नेता तथा ठाकोर सेना और ओबीएसी एकता मंच के अध्यक्ष अल्पेश ठाकोर को यहां कांग्रेस में विधिवत शामिल कराया।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 9:11 PM
जम्मूू कश्मीर के लोगों से फिर से बातचीत करेगी सरकार

जम्मूू कश्मीर के लोगों से फिर से बातचीत करेगी सरकार

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने और उनके समक्ष मौजूद चुनौतियों और समस्याओं के समाधान के लिए वहां सभी वर्गों के साथ बातचीत शुरु करने का फैसला किया है और इसके लिए गुप्तचर ब्यूरो के पूर्व निदेशक दिनेश्वर शर्मा को अपना प्रतिनिधि नियुक्त किया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 6:03 PM
मोदी जी का जीएसटी है गब्बर सिंह टैक्स - राहुल गांधी

मोदी जी का जीएसटी है गब्बर सिंह टैक्स - राहुल गांधी

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने आज एक बार फिर वस्तु एवं सेवा कर यानी जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर कडा प्रहार किया और कहा कि जिस अंदाज में इसे लागू किया गया है उससे यह ‘गब्बर सिंह टैक्स’ बन गया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 5:10 PM
गुजरात में रिश्वत के आरोपों की हो न्यायिक जांच: कांग्रेस

गुजरात में रिश्वत के आरोपों की हो न्यायिक जांच: कांग्रेस

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता)कांग्रेस ने गुजरात में भारतीय जनता पार्टी पर एक करोड़ रुपए की रिश्वत देने के आराेपों की जांच उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से कराने की मांग करते हुए आज कहा कि भाजपा राज्य विधानसभा चुनाव जीतने के लिए “गैर कानूनी काम” कर रही है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:35 PM
‘ड्रामेबाज़ पार्टी नंबर वन’ कांग्रेस घटियापन पर उतरी -भाजपा

‘ड्रामेबाज़ पार्टी नंबर वन’ कांग्रेस घटियापन पर उतरी -भाजपा

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने कांग्रेस को ‘ड्रामा पार्टी नंबर वन’ करार दिया है आैर मेहसाणा के पूर्व जिला कांग्रेस अध्यक्ष के पुत्र एवं भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के कार्यकर्ता अल्पेश ठाकोर को कांग्रेस में शामिल कराने को आड़े हाथों लेते हुए कहा है कि वह हताशा में घटिया राजनीति पर उतर आयी है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 6:59 PM
लगता है मोदी जी ने अब खाना शुरू कर दिया.. राहुल

लगता है मोदी जी ने अब खाना शुरू कर दिया.. राहुल

गांधीनगर, 23 अक्टूबर (वार्ता) भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बेटे की कंपनी के मामले को लेकर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आज तीखा हमला करते हुये कहा कि लगता है उन्होंने “अब खाना शुरु कर दिया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 9:06 PM
फिरोजशाह कोटला को मिला वीरेंद्र सहवाग गेट

फिरोजशाह कोटला को मिला वीरेंद्र सहवाग गेट

नयी दिल्ली, 23 अक्टूबर (वार्ता) राजधानी के एतिहासिक क्रिकेट मैदान फिरोजशाह कोटला को भारत के दिग्गज बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के नाम पर गेट मिल गया है और कोटला मैदान के गेट नंबर दो का नाम वीरेंद्र सहवाग गेट रख दिया गया है।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 8:42 PM
दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन का जोरदार विरोध

दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन का जोरदार विरोध

जयपुर 23 अक्टूबर (वार्ता)राजस्थान विधानसभा में आज दण्ड प्रक्रिया संहिता में संशोधन विधेयक पेश करने पर सत्ता पक्ष एवं प्रतिपक्ष के बीच तीखी तकरार तथा विपक्ष के बहिगर्मन के बाद शोकाभिव्यक्ति के साथ सदन की कार्यवाही कल सुबह 11 बजे तक स्थिगित कर दी गयी।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 1:07 PM
समय से पहले हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: अखिलेश

समय से पहले हो सकते हैं लोकसभा चुनाव: अखिलेश

लखनऊ 23 अक्टूबर (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने विद्यार्थियों और युवाओं से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से सतर्क रहने का आह्वान करते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव समय से पहले भी हो सकते हैं।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:50 PM
हिमाचल में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक

हिमाचल में कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक

नयी दिल्ली 23 अक्टूबर (वार्ता) कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में प्रचार के लिए अपने स्टार प्रचारकों की घोषणा की है जिनमें पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राज्यसभा के विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद शामिल हैं।

   
आगे देखे..23 Oct 2017 | 4:04 PM
मार्च तक 100 शहरों में विस्तार करेगी रुबिक

मार्च तक 100 शहरों में विस्तार करेगी रुबिक

16 Oct 2017 | 7:51 PM

नयी दिल्ली 16 अक्टूबर (वार्ता) प्रमुख फिनटैक कंपनी रुबिक ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक देश में 100 शहरों तक कारोबार विस्तार करने की योजना बनायी है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि ऋण देने के परम्परागत तरीके में क्रांतिकारी बदलाव लाने के

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं

भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनाएं

23 Oct 2017 | 7:11 AM

नयी दिल्ली. 23 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय और विश्व इतिहास में 23 अक्टूबर की प्रमुख घटनायें इस प्रकार हैं: 1623 - प्रसिद्ध कवि तुलसीदास का निधन। 1764 - मीर कासिम बक्सर की लड़ाई में पराजित हुआ। 1910 - ब्लांश एस स्कॉट अमेरिका में अकेले हवाई जहाज उड़ाने

भारत में 2020 तक दिल के मरीज होंगे सबसे ज्यादा

भारत में 2020 तक दिल के मरीज होंगे सबसे ज्यादा

28 Sep 2017 | 4:01 PM

नयी दिल्ली 28 सितंबर (वार्ता) देश में 2020 तक दिल की बीमारी से पीड़ित लोगों की संख्या दुनिया में सबसे ज्यादा होगी1 यह दावा कार्डियाेलॉजिकल सोसाइटी ऑफ इंडिया की ओर से कराये गये ताजा सर्वेक्षण में किया गया है।1सर्वेक्षण के अनुसार देश में दिल के

image