Friday, Apr 19 2024 | Time 14:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

राज्यसभा उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी

पटना 26 नवंबर(वार्ता) बिहार से राज्यसभा की एक रिक्त सीट के उप चुनाव के लिए आज अधिसूचना जारी कर दी गई और उसके साथ ही नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है ।

राज्यसभा की एक सीट के उप चुनाव के लिए गुरुवार को अधिसूचना जारी होने के साथ नामांकन भरने की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है । नामांकन सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा । उम्मीदवार तीन दिसंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे । चार दिसंबर को नामांकन की जांच होगी। वहीं, पांच दिसंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा । इसके बाद आवश्यकता होने पर 14 दिसंबर को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और फिर चुनाव का परिणाम घोषित किया जाएगा ।

निर्वाचन आयोग ने इस उप चुनाव के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाची पदाधिकारी और बिहार विधानसभा, पटना के भूदेव राय को सहायक निर्वाची पदाधिकारी नामित किया गया है । उम्मीदवार पटना प्रमंडल कार्यालय में नामांकन दाखिल करेंगे ।

गौरतलब है कि केंद्रीय मंत्री रहे लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के नेता रामविलास पासवान के निधन के कारण रिक्त हुई सीट के लिए उपचुनाव कराया जा रहा है । बिहार से ऊपरी सदन के सदस्य के तौर पर श्री पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था, लेकिन उनका निधन पिछले 08 अक्टूबर को हो गया।

शिवा सूरज

वार्ता

image