Friday, Apr 19 2024 | Time 03:28 Hrs(IST)
image
खेल


अब एक समय में केवल एक ही टूर्नामेंट पर ध्यान दूंगा: बोपन्ना

अब एक समय में केवल एक ही टूर्नामेंट पर ध्यान दूंगा: बोपन्ना

नयी दिल्ली, 09 जनवरी (वार्ता) घुटने की परेशानी के कारण छह महीने तक टेनिस कोर्ट से दूर रहे देश के शीर्ष युगल खिलाड़ी रोहन बोपन्ना अब एक समय में केवल एक ही टूर्नामेंट पर अपना ध्यान लगाएंगे।

39वें स्थान पर मौजूद बोपन्ना और 63वें स्थान पर मौजूद दिविज शरण एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो वर्तमान में युगल में शीर्ष 100 में जगह बनाये हुए हैं।

महामारी के दौर में भी सर्वश्रेष्ठ टेनिस खिलाड़ी रोहन बोपन्ना शांत नहीं बैठे। एटीपी का नया सीज़न मंगलवार पांच जनवरी को खत्म हो गया है और डेलरे बीच, यूएसए और अंताल्या, तुर्की में आयोजनों के साथ पुरुषों की शीर्ष संस्था एटीपी ने केवल पहली तिमाही के लिए कैलेंडर जारी किया है।

इसका मतलब है कि खिलाड़ी जुलाई में टोक्यो ओलंपिक तक होने वाले आयोजनों की योजना नहीं बना सकते है, लेकिन दो दशक के पेशेवर अनुभव वाले 40 वर्षीय बोपन्ना नींद लेकर अपना समय खराब नहीं करना चाहते।

कुर्ग के 40 वर्षीय खिलाड़ी ने ओलंपिक चैनल से कहा, “मैं इसे ओलंपिक वर्ष के रूप में नहीं देख रहा हूं क्योंकि हम यह भी नहीं जानते हैं कि ऐसा होने वाला है या नहीं। अभी यह वक्त हमारी व्यक्तिगत रैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने का है। यह क्वालीफाई करने का एकमात्र तरीका है।”

       बोपन्ना 39वें और दिविज शरण 63वें स्थान पर रहने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं जो वर्तमान में युगल में शीर्ष 100 में शामिल है। उनके लिए संयुक्त रैंकिंग के साथ एक टीम के रूप में ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करना बाकी है, लेकिन उनके पास सात जुलाई, 2021 तक टोक्यो के लिए एक स्थान पक्का करने का मौका है।

आईटीएफ के नियमों के अनुसार शीर्ष 10 युगल खिलाड़ी 32-टीम इवेंट के लिए अपने आप क्वालीफाई कर लेंगे और उनके पास साथी का विकल्प भी होगा (300 से नीचे रैंक नहीं हो)। मेजबान के लिए एक टीम का स्थान आरक्षित होने के साथ, बाकी टीमों के पास प्रतिस्पर्धा करने के लिए 21 स्थान निर्धारित है।

बोपन्ना 31 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन इवेंट्स में से मेलबोर्न में अपने 2021 के अभियान की शुरुआत करेंगे। वह मेलबोर्न मेजर सहित साल के पहले दो इवेंट के लिए पुर्तगाल के जोआओ सोसा के साथ खेलेंगे।

महामारी ने न केवल जनजीवन को प्रभावित किया बल्कि आजीविका को भी बाधित किया, लेकिन बोपन्ना उन भाग्यशाली लोगों में से एक थे जिन्होंने समय का सदुपयोग किया और फिटनेस पर ध्यान केंद्रित किया। टेनिस टूर पर विशेष रूप से हार्ड कोर्ट पर उन्होंने अपने घुटनों को काफी थकाया। इससे उनके लिए दर्द को भुलाकर खेलना मुश्किल हो गया। छह महीने तक टेनिस से दूरी बनाने के बाद उन्होंने इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए अयंगर योग का सहारा लिया।

उन्होंने, “मेरे घुटने की हड्डियों में लचीलापन पूरी तरह खत्म हो गया। इस कारण मेरी हड्डियां आपस में रगड़ खाती हैं। यह बेहद दर्दनाक होता है। मैंने ऐसे दिन भी देखे जब मैं जागने के बावजूद भी कोर्ट में नहीं जाना चाहता था।”

बोपन्ना ने कहा, “महामारी के दौरान मैंने तीन महीने के लिए सप्ताह में चार बार अयंगर योग करना शुरू किया। इसने घुटने के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने और जोड़ों के भार झेलने की क्षमता को बढ़ाने में मदद की। इसने मेरी दशा को सुधारने में भी मदद की है।”

       बोपन्ना ने कहा, “इसमें बहुत सारी सामग्री और क्रियाओं का उपयोग किया जाता है- ब्लॉक, रस्सी, विभिन्न प्रकार की ताकत। आप अपने शरीर के वजन का उपयोग करते हैं। यह केवल सांस लेने तक ही सीमित नहीं है। यह एक सक्रिय योग है। मुझे लगता है कि मेरे मूवमेंट में अब कोई रूकावट नहीं है। इससे मन को शांत करने में भी मदद मिली है।”

योग ने उन्हें बेंगलुरु में रोहन बोपन्ना टेनिस अकादमी में पिछले ढाई सप्ताह के प्री-सीज़न प्रशिक्षण शिविर में भाग लेने में मदद की। सीज़न में भाग लेने के बजाय, पहले हफ्ते में खेलकर, आराम करने और तरोताजा हुए बोपन्ना सतर्कता भरे कदम उठा रहे हैं, जो उम्मीद है कि उन्हें ओलंपिक में ले जाएंगे।

उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और फिर मोंटपेलियर में जाने की योजना बनाई है। इसके बाद रोटरडम 500 इवेंट। हालांकि पता नहीं कि कौन सा इवेंट उनके लिए कितना कठिन होगा। इस संबंध में उन्होंने कहा, “मैंने पिछले साल वहां सेमीफाइनल खेला था, इसलिए मुझे बचाव के बिंदुओं के बारे में नहीं सोचना चाहिए। उसके बाद दोहा, दुबई और फिर मियामी मास्टर्स है लेकिन मैं हर हफ्ते खेलकर खुद को मुश्किल में नहीं डालना चाहता।”

उन्होंने कहा, “मेरे पास पहले तीन महीनों के लिए एक निश्चित साथी खिलाड़ी नहीं हो सकता है, लेकिन मैं कोशिश करूंगा और बड़े आयोजनों में उतरूंगा जिससे मेरे पास पर्याप्त अंक हासिल करने और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने का मौका है।”

राज,जतिन

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image