Friday, Mar 29 2024 | Time 06:59 Hrs(IST)
image
खेल


देश में खेल लीगों की भीड़ में अब कूदी खो-खो लीग

देश में खेल लीगों की भीड़ में अब कूदी खो-खो लीग

नयी दिल्ली, 02 अप्रैल (वार्ता) भारत के सबसे पुराने खेलों में से एक खो-खो अब एक नए अवतार के रूप में उतरने जा रहा है और इस साल अक्टूबर में आठ फ्रेंचाइजी आधारित इसकी लीग शुरू होने जा रही है।

भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष और भारतीय ओलम्पिक संघ (आईओए) के उपाध्यक्ष सुधांशु मित्तल ने मंगलवार को यहां एक संवाददाता सम्मेलन में पहली खो-खो लीग की घोषणा की जिसे अल्टीमेट खो-खो लीग का नाम दिया गया है।

मित्तल ने बताया कि अल्टीमेट खो-खो लीग के पहले संस्करण में आठ टीमें होंगी जिसे देश के प्रमुख क्षेत्रों के आधार पर नाम दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि खिलाडियों के शुरूआती ड्राफ्ट में भारत, इंग्लैंड, दक्षिण कोरिया, ईरान, बंगलादेश, नेपाल और श्रीलंका के जाने-माने खिलाड़ी आठ फ्रेंचाइजी टीमों में शामिल होंगे। इन टीमों में देश के अंडर-19 और अंडर-21 खिलाड़ी भी शामिल होंगे।

टूर्नामेंट के फॉर्मेट के अनुसार आधुनिक इंडोर स्टेडियम में विशेष मैट पर नौ मिनट की चार-चार पारियों में खो-खो मैच खेला जाएगा। 21 दिन चलने वाली लीग में डबल राउंड रॉबिन फॉर्मेट में कुल 60 मैच होंगे। लीग दो शहरों में होगी और शहरों का चुनाव उन क्षेत्रों में खो-खो की लोकप्रियता के आधार पर किया जाएगा।

आयोजकों के अनुसार पश्चिम, दक्षिण और पूर्व से दो शहरों का चुनाव किया जाएगा जहां यह लीग खेली जायेगी। हर टीम में 12 खिलाड़ी होंगे और टीम में विदेशी खिलाड़ियों की संख्या बाद में निर्धारित की जायेगी।

 

More News
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रन से हराया

28 Mar 2024 | 11:47 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल को 12 रन से हरा दिया है।

see more..
राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

राजस्थान रॉयल्स ने दिल्ली कैपिटल्स को दिया 186 रनों का लक्ष्य

28 Mar 2024 | 9:52 PM

जयपुर 28 मार्च (वार्ता) रियान पराग की 45 गेंदों में नाबाद 84 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौंवें मैच में दिल्ली कैपिटल्स को जीत के लिए 186 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image