Friday, Apr 19 2024 | Time 21:31 Hrs(IST)
image
राज्य » बिहार / झारखण्ड


अब बिहार के सभी विभाग की सूचना एक ही वेबसाइट पर, नीतीश ने किया लोकार्पण

अब बिहार के सभी विभाग की सूचना एक ही वेबसाइट पर, नीतीश ने किया लोकार्पण

पटना 06 जून (वार्ता) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी विभागों की सूचना एक ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कराने के लिए बनाई गई सरकार की कॉमन इंटीग्रेटेड वेबसाइट का शनिवार को लोकार्पण किया।

श्री कुमार ने यहां सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा डेवलप की गई कॉमन इंटीग्रेटेड वेबसाइट का लोकार्पण करने के बाद कहा कि सभी सूचनाएं एक जगह एकत्रित होने से लोगों को जानकारी मिलने में सुविधा होगी। सभी विभागों के कार्यकलापों की अद्यतन जानकारी, सूचनाएं एक साथ मिल सकेंगी। उन्होंने इस पहल की सराहना करते हुए सूचना एवं जनसंपर्क विभाग को बधाई दी और कहा कि सभी विभाग इस वेबसाइट का उपयोग करें एवं अपने विभाग से संबंधित सूचनाओं को इस पर नियमित रूप से अपडेट करें।

इस वेबसाइट के जरिए सभी विभागों की सूचनाओं को एक ही प्लेटफाॅर्म पर देखा जा सकेगा। सभी विभागों की सूचनाओं का अपडेशन इस प्लेटफार्म से किया जा सकेगा। इसके लिए सभी विभागों के सूचना प्रौद्योगिक (आईटी) मैनेजर एवं नोडल पदाधिकारी को प्रशिक्षित किया गया है। सूचनाओं का अपडेशन सूचना एवं जन-सम्पर्क विभाग एवं संबंधित विभाग दोनों के द्वारा किया जा सकेगा।

यह एक डायनमिक वेबसाइट है। विभागों के अपने स्तर से अपडेशन किये जाने के कारण किसी पर किसी प्रकार की निर्भरता नहीं रहेगी। इस इंटीग्रेटेड काॅमन वेबसाइट को आज गो लाइव किया जा रहा है। विभागों के द्वारा अन्य जो भी सुझाव दिये जायेंगे उनके आधार पर इसे कस्टमाइज करके इसमें सुधार करने की सुविधा है।

कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री विनोद नारायण झा, जल संसाधन मंत्री संजय झा, आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, मुख्य सचिव दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव उदय सिंह कुमावत, मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार वर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक प्रदीप झा एवं मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी गोपाल सिंह उपस्थित थे।

सूरज शिवा

वार्ता

image