Saturday, Apr 13 2024 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अब महिलाएं कमजोर और अबला नहीं बल्कि आत्मनिर्भर :दया शंकर सिंह

अब महिलाएं कमजोर और अबला नहीं बल्कि आत्मनिर्भर :दया शंकर सिंह

देवरिया,12 फरवरी(वार्ता)उत्तर प्रदेश सरकार के परिवहन मंत्री दया शंकर सिंह सोमवार को यहां कहा कि अब महिलाएं कमजोर और अबला नहीं हैं,बल्कि आत्मनिर्भर हैं।

देवरिया जिले के प्रभारी मंत्री सिंह यहां नारी शक्ति वंदन अभियान के तहत महिला मोर्चा जनपदीय इकाई द्वारा चाय पर चर्चा कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने नारी शक्ति वंदन अभियान के माध्यम से महिलाओं के उत्थान और विकास पर सबसे ज्यादा जोर दिया है। सरकार ने सदन में महिला आरक्षण विधेयक पास कराकर हर क्षेत्र में महिलाओं की 33 प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित की है।अब महिलाएं कमजोर और अबला नहीं हैं बल्कि वो आत्मनिर्भर हैं और हर क्षेत्र में अपने कौशल का लोहा मनवा रहीं हैं।

श्री सिंह ने कहा कि आज आत्मनिर्भर महिलाएं अपने जीवन से जुड़े सभी फैसले स्वयं ले सकती हैं और परिवार और समाज में अच्छे से रह सकती है। समाज में उनके वास्तविक अधिकार को प्राप्त करने के लिए उन्हें सक्षम बनाना ही महिला सशक्तीकरण है। इसमें ऐसी ताकत है कि वह समाज और देश में बहुत कुछ बदल सके।

चाय पर चर्चा के दौरान सदर सांसद डा रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि नारी शक्ति को पांच प्रकार से सशक्त किया जा सकता है। लैंगिक समानता, गरीबी में कमी, लोकतांत्रिक शासन, संकट की रोकथाम, पर्यावरण और सतत् विकास में महिलाओं की भागीदारी, सशक्तिकरण को एकीकृत करने के लिए वैश्विक और राष्ट्रीय प्रयासों का समन्वय करता है । महिला सशक्तीकरण,भौतिक या आध्यात्मिक, शारिरिक या मानसिक, सभी स्तर पर महिलाओं में आत्मविश्वास पैदा कर उन्हें सशक्त बनाने की प्रक्रिया है।

उन्होंने कहा कि महिला मोर्चा की कार्यकर्ता घर घर जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यों और सरकार की लाभकारी योजनाओं को हर माताओं बहनों को बताएं तथा अधिक से अधिक मतदान के लिए जागरूक करें और सभी के मोबाइल में नमो ऐप डाउनलोड कराने का कार्य आसानी से कर सकती हैं।

सं सोनिया

वार्ता

More News
आप लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा को समर्थन देगी

आप लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा को समर्थन देगी

12 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ, 12 अप्रैल (वार्ता) आम आदमी पार्टी (आप) ने शुक्रवार को उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी (सपा) के उम्मीदवारों को बिना शर्त समर्थन देने की घोषणा की।

see more..
नौजवानो और किसानो को भाजपा ने दिया धोखा : अखिलेश

नौजवानो और किसानो को भाजपा ने दिया धोखा : अखिलेश

12 Apr 2024 | 8:30 PM

पीलीभीत 12 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सरकार पर भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने और संविधान को कमजोर करने का आरोप लगाते हुये समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि सत्तारुढ़ दल ने झूठ बोल कर किसानो और नौजवान को धोखा दिया है और इसलिये उसकी 400 सीटों पर हार निश्चित है।

see more..
राष्ट्रवाद को ध्यान में रख कर भाजपा को दें वोट : योगी

राष्ट्रवाद को ध्यान में रख कर भाजपा को दें वोट : योगी

12 Apr 2024 | 8:22 PM

सहारनपुर, 12 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को मतदाताओं से अपील की कि वे लोकसभा चुनाव में राष्ट्रवाद को सर्वोपरि रख कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान करें।

see more..
सपा समाप्तवादी पार्टी,चुनाव बाद खत्म हो जायेगी बची खुची साख:केशव

सपा समाप्तवादी पार्टी,चुनाव बाद खत्म हो जायेगी बची खुची साख:केशव

12 Apr 2024 | 8:20 PM

बदायूं 12 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने शुक्रवार को दोहराया कि समाजवादी पार्टी (सपा) को समाप्तवादी पार्टी कहना उचित होगा क्योंकि लोकसभा चुनाव के बाद इसका बचा खुचा वर्चस्व भी खत्म हो जायेगा।

see more..
image