Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:58 Hrs(IST)
image
लोकरुचि


हरियाणा में पेड़ लगाने पर अब मिलेंगे पैसे

हरियाणा में पेड़ लगाने पर अब मिलेंगे पैसे

चंडीगढ़, 19 जून (वार्ता) पर्यावरण संरक्षण में स्कूली विद्यार्थियों की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठी पहल के तहत हरियाणा सरकार ने पेड़ लगाने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को हर छह माह के अंतराल पर तीन साल के लिये 50-50 रुपये प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया है।

राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की पांच पर्यावरण अनुकूल योजनाओं की प्रगति की आज यहां हुई समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में विकास एवं पंचायत मंत्री ओ.पी.धनखड़, वन मंत्री राव नरबीर सिंह, शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन और जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी राज्य मंत्री बनवारी लाल भी उपस्थित थे।

फैसले के तहत प्रत्येक जीवित पेड़ के लिये विद्यार्थी को यह प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। बैठक में यह भी फैसला लिया गया कि कल से ही राज्य सिविल सचिवालय में एकबारगी उपयोग वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों की जगह कांच की पानी की बोतलों का इस्तेमाल किया जाएगा जो बारम्बार इस्तेमाल की जा सकती हैं।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार ने हाल ही में प्रदेश के सरकारी कार्यालयों में एकल उपयोग वाली प्लास्टिक की पानी की बोतलों के इस्तेमाल पर रोक लगा दी थी।

बैठक में बताया गया कि स्कूल शिक्षा विभाग दस जुलाई से एक राज्यव्यापी वृक्षारोपण अभियान शुरू करेगा जिसमें सरकारी और निजी स्कूलों के छठी से 12 वीं कक्षा के विद्यार्थी अपने घर परिसर या किसी भी सार्वजनिक जगह पर कम से कम एक पेड़ लगाएंगे तथा इनका तीन साल तक रखरखाव सुनिश्चित करेंगे। पेड़ के जीवित रहने पर विद्यार्थियों को उक्त प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री ने पाइप लीकेज तथा खुले पाईपों से पानी की बरबादी रोकने के लिये सभी गांवों में ऐसे खुले पाईपों पर नल लगाने के भी निर्देश दिये। यह अभियान 31 दिसम्बर तक जारी रहेगा।

रमेश1933

वार्ता

image