Friday, Apr 26 2024 | Time 02:32 Hrs(IST)
image
राज्य » मध्य प्रदेश / छत्तीसगढ़


आर्थिक विफलताओं को छुपाने का नाटक है एनआरसी और सीएए-जयराम

आर्थिक विफलताओं को छुपाने का नाटक है एनआरसी और सीएए-जयराम

भोपाल, 10 जनवरी (वार्ता) वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं सांसद जयराम रमेश ने कहा कि देश में चारों तरफ अराजकता, आक्रोश और निराशा का वातावरण है। लोगों की नागरिकता का संकट खड़ा हुआ है।

श्री जयराम आज यहां अखिल भारतीय कांग्रेस सेवादल के राष्ट्रीय विषारद प्रशिक्षण शिविर के नौवें दिन प्रशिक्षार्थियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली, मुंबई, मद्रास सब तरफ लोग छात्रों के नेतृत्व में देश के महत्वपूर्ण मुद्दों के साथ ध्रुवीकरण के खिलाफ आंदोलित है जबकि केन्द्र सरकार अपनी आर्थिक विफलताओं को छिपाने और ध्यान बटाने की राजनीति कर रही है।

उन्होंने केन्द्र सरकार की नीतियों पर हमला करते हुए कहा कि 42 वर्षो में आर्थिक वृद्धि की दर सबसे कम हुई है। कांग्रेस अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस और सम्पूर्ण विपक्ष संयुक्त रूप से बैठक कर इन परिस्थितियों से देश को बाहर लाने के लिए दिल्ली में बैठक करने जा रही है। कांग्रेस ने देश के महत्वपूर्ण मुद्दों में कश्मीर में धारा 370, नागरिकता संशोधन, एनआरसी पर क्या सोचती है, इसके संदर्भ में अपना स्पष्ट नजरिया सार्वजनिक किया है।

उन्होनें कहा कि गृह मंत्री अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी गरिमा के विपरीत बार बार सिर्फ राजनैतिक बयानबाजी कर रहे है और देश को असली समस्याओं से ध्यान बंटाने की कोशिश कर रहे है।

उन्होंने कहा कि भाजपा के छह माह के कार्यकाल में देश की जनता मोदी सरकार के असलियत समझ गई और विभिन्न प्रदेशों में चुनाव में भाजपा को सत्ता से बाहर कर दिया।

श्री जयराम ने कहा कि सेवादल साथियों को जानकारियों से परिपूर्ण होकर घर घर जाकर इन महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा करना चाहिए और जनमत को आने वाले समय के लिए तैयार करना चाहिए। कांग्रेस सरकार ने वनाधिकार कानून के तहत 16 लाख पट्टे आदिवासियों को बांटे थे। वर्तमान मोदी सरकार आदिवासियों को इस हक से वंचित कर रही है।

कांग्रेस महासचिव एवं मध्यप्रदेश के प्रभारी दीपक बावरिया ने कहा कि असंगठित मजदूर व फुटपाथ पर व्यवसाय करने वाले ऐसे लोग जो अपने हक की लड़ाई लड़ने में असमर्थ है, सेवादल को उनके बीच जाकर उनकी समस्याओं के लिए लड़ाई लड़ने की आवश्यकता है।

उन्होनें कहा कि मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भूमाफिया के खिलाफ बोेल्ड डिसीजन लिया है। इस अभियान में इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि कोई भी मजबूर और गरीब व्यक्ति इसकी चपेट में न आए।

नाग

वार्ता

image