Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:57 Hrs(IST)
image
भारत


‘ पहला सत्याग्रही’ नाटक का मंचन करेगा एनएसडी

‘ पहला सत्याग्रही’ नाटक का मंचन करेगा एनएसडी

नयी दिल्ली, 10 अप्रैल (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को बचपन में एक नाटक ने ही त्याग, ईमानदारी और सत्य के रास्ते पर चलने के लिए प्रेरित किया था और इसलिए उनकी 150वीं जयंती के मौके पर राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी ) ने उनके जीवन पर आधारित नाटक ‘पहला सत्याग्रही’ के मंचन करने का फैसला किया है ताकि युवा पीढी में गांधी का सन्देश पहुंचाया जा सके।

यह कहना है एनएसडी के निदेशक एवं प्रसिद्ध रंगकर्मी सुरेश शर्मा का जिनके निर्देशन में यह नाटक 13 अप्रैल से 21 अप्रैल तक मंचित किया जायेगा और बाद में इसके शो देश के अन्य शहरों में करने की योजना है।

श्री शर्मा इस से पहले मौलाना अबुल कलाम आज़ाद के जीवन पर आधारित नाटक कर चुके हैं जिनके 60 से अधिक शो देश के विभिन्न शहरों में हो चुके हैं और गांधी के बाद वह बाबा साहब अम्बेडकर पर भी एक नाटक करने की भी योजना रखते हैं।

वर्ष 1985 में एनएसडी से डिप्लोमा करने वाले श्री शर्मा ने यूनीवार्ता को बताया कि प्रसिद्ध रंग समीक्षक एवं पत्रकार रवीन्द्र त्रिपाठी द्वारा लिखित डेढ़ घंटे के इस नाटक में कुल बीस पात्र हैं जिनमे छः महिला कलाकार हैं। यूं तो गांधी जी पर कई नाटक लिखे गये हैं पर वे उनके जीवन के किसी एक हिस्से से जुड़े हैं लेकिन यह एक सम्पूर्ण नाटक है जिसमें दक्षिण अफ्रीका के आन्दोलन से लेकर चंपारण आन्दोलन, नमक सत्याग्रह, असहयोग आन्दोलन ,दांडी मार्च और भारत छोडो आन्दोलन के भी दृश्य हैं।

अब तक करीब सत्तर नाटकों का निर्देशन कर चुके श्री शर्मा ने कहा कि मोहनदास करमचन्द गांधी से महात्मा गांधी बनने के पीछे एक नाटक का ही हाथ है। उन्होंने बचपन में सत्य हरिश्चंद्र नाटक देखा था और उस नाटक ने उनके जीवन पर गहरा प्रभाव डाला। उनके जीवन में त्याग इमानदारी और सत्य निष्ठा की भावना इस नाटक से ही आयी थी और गांधी जी ने इस बात को स्वीकार किया है , इसलिए हमने उनके 150 वें जन्म वर्ष में यह नाटक करने का फैसला किया ताकि नयी पीढी को इस नाटक के माध्यम से गांधी से कुछ प्रेरणा मिले जैसी प्रेरणा गांधी को एक नाटक से मिली थी।

उन्होंने बताया कि गांधी की पहली जीवनी 1909 में दक्षिण अफ्रीका के एक पादरी जोसफ के डोक ने लिखी थी जो दक्षिण अफ्रीका में उनके संपर्क में आया था तब गांधी भारत लौटे भी नही थे। इस नाटक में वह भी एक पात्र है । लोग महादेव देसाई और प्यारे लाल को उनके निजी सचिव के रूप में जानते हैं लेकिन बहुत कम लोग यह जनते हैं कि सोनिया त्सेर्सिन उनके पहली सचिव थी जो दक्षिण अफ्रीका में उनके साथ थी । ये तीनों सचिव इस नाटक के पात्र हैं। इसके अलावा हरमन बाख नामक एक और पादरी भी पत्र है जिसने दक्षिण अफ्रीका में टॉलस्टॉय फार्म के लिए गांधी जी को 111 एकड़ भूमि मुफ्त में दे दी थी ।

उन्होंने बताया कि आज से करीब बीस साल पहले मशहूर रंगकर्मी प्रसन्ना ने गांधी पर एक नाटक किया था उसके बाद नन्द किशोर आचार्य ने बापू नामक नाटक लिखा। फिर गांधी बनाम महात्मा नाटक गुजराती लेखक दिनकर जोशी के उपन्यास पर लिखा गया। मराठी में गांधी बनाम अम्बेडकर नाटक बहुत चर्चित हुआ जिसका हिन्दी अनुवाद भी काफी लोकप्रिय हुआ और देश भर में उसके ६०- ६५ नाटक खेले गये। प्रसिद्ध लेखक असगर वजाहत ने गांधी और गोडसे को लेकर भी एक नाटक लिखा। इस तरह गांधी के जीवन पर अनेक नाटक खेले गए। किसी व्यक्ति विशेष पर इतने नाटक आज तक मंचित नहीं हुए।

नाटक के लेखक श्री त्रिपाठी ने कहा कि देश में सांप्रदायिकता और धर्मों को आपस में लड़ाने की जिस तरह कोशिश हो रही है उसे देखते हुए यह नाटक काफी प्रासंगिक है। गांधी इतिहास के ऐसे महापुरुष हैं जिन्हें कलाकारों ने भी अपनी कला के जरिये श्रधांजलि अर्पित की है। यह नाटक गांधी का नया आविष्कार करने का प्रयास है। मैं युवा वर्ग से अपील करना चाहूंगा कि वे यह नाटक अवश्य देखें।

अरविन्द टंडन

वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image