Thursday, Apr 25 2024 | Time 17:03 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


मोदी के दौरे के दौरान नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में नग्न प्रदर्शन

मोदी के दौरे के दौरान नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में नग्न प्रदर्शन

गुवाहाटी, 09 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शनिवार को असम दौरे के दौरान राजधानी में राज्य सचिवालय के सामने नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 के खिलाफ कुछ प्रदर्शनकारियों ने नग्न होकर प्रदर्शन किया।

यह प्रदर्शन शहर के दूसरे छोर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक रैली को संबोधित करने के कुछ घंटे पहले किया गया।

प्रदर्शनकारी काले झंडे और काले गुब्बारे लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे। इसके अतिरिक्त उन्होंने प्रधानमंत्री के पुतले भी जलाये। इस दौरान विभिन्न छात्र, युवा और नागरिक समाज संगठनों ने श्री मोदी के दौरे के दौरान नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में राजव्यापी बंद का आह्वान किया।

कृषक मुक्ति संग्राम समिति (केएमएसएस) के छह सदस्यों ने शनिवार को राज्य सचिवालय के सामने निर्वस्त्र होकर विरोध प्रदर्शन किया जबकि इस तरह के किसी भी विरोध प्रदर्शन से बचने के लिए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये थे।

पुलिस कर्मियों ने गिरफ्तार करने से पहले नग्न प्रदर्शनकारियों को कंबल से ढका।

केएमएसएस के कार्यकर्ताओं ने नयी दिल्ली में भी संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान नागरिकता (संशोधन) विधेयक के खिलाफ नग्न होकर विरोध प्रदर्शन किया था।

असोम जातियाताबादी युबा चत्रा परिषद (एजेवाईसीपी) के चार सदस्यों के नग्न प्रदर्शन के प्रयास को शनिवार सुबह नाकाम कर दिया गया। उन्हें कामरूप (एम) के उपायुक्त कार्यालय के पास हिरासत में लिया गया।

पुलिस ने बताया कि खुफिया रिपोर्ट में शनिवार सुबह गुवाहाटी हवाई अड्डे के लिए राजभवन से प्रधानमंत्री का काफिला निकलने के दौरान नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में प्रदर्शन हाने को लेकर सूचित किया गया था। श्री मोदी शुक्रवार शाम गुवाहाटी पहुंचे थे और यहां राजभवन में रात बिताई थी।

श्री मोदी को काला झंडा दिखाने तथा उनके काफिले को बाधित करने के प्रयास के आरोप में शहर के भरालु और सत्गांव इलाके से भी कुछ युवकों को हिरासत में लिया गया है।

पुलिस ने दावा किया कि श्री मोदी का यहां राजभवन से गुवाहाटी हवाई अड्डे तक का सफर बिना किसी बाधा के पूरा हुआ।

प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए पहले ही पूरे शहर में निषेधाज्ञा लागू कर दी गयी थी।

ऑल असम स्टूडेंट्स यूनियन (आसु) ने शुक्रवार शाम श्री मोदी के आगमन पर काले झंडे लहराए थे और आज भी श्री मोदी की यात्रा के विरोध में उनका पुतला जलाने और काला झंडा लहराकर प्रदर्शन किया।

इस बीच, श्री मोदी की यात्रा के विरोध में ताई अहोम युवा परिषद द्वारा 12 घंटे के राज्यव्यापी बंद के कारण पूर्वी असम के कई हिस्सों में जनजीवन प्रभावित हुआ।

राजव्यापी बंद के समर्थकों ने विभिन्न स्थानों पर सड़कों पर टायर जलाए और तिनसुकिया में कुछ प्रदर्शनकारियों ने गुजरते वाहनों पर हमले भी किये।

प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक रैली में असम के लिए 18,000 करोड़ रुपये के विकासात्मक परियोजना का उद्घाटन किया। गुवाहाटी के बाहरी इलाके कामरूप (ग्रामीण) जिले के चंगसारी में आयोजित इस रैली में एक लाख से अधिक लोग शामिल हुये।

यहां के स्थानीय लोग नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 का विरोध कर रहे हैं, जो भारत में सात साल निवास करने वाले बंगलादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान के हिंदुओं, सिखों, पारसियों, ईसाइयों, बौद्धों और जैन समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिता प्रदान करता है। लोकसभा में आठ जनवरी को ध्वनिमत से इस विधेयक को पारित किया गया था,लेकिन यह राज्यसभा में लंबित है।

आसू, एजेवाईसीपी, केएमएसएस और विभिन्न नागरिक समाज समेत राज्य में 100 से अधिक संगठन विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

प्रियंका.श्रवण

वार्ता

image