Thursday, Apr 18 2024 | Time 21:01 Hrs(IST)
image
दुनिया


सूडान में मरने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या 60 हुई

सूडान में मरने वाले प्रदर्शनकारियों की संख्या 60 हुई

खार्तूम 05 जून (वार्ता) विपक्षी सेंट्रल कमेटी आॅफ सूडान डॉक्टर्स (सीसीएसडी) ने यहां बताया कि खार्तूम सेना मुख्यालय के बाहर विरोध प्रदर्शन कर रहे लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के दौरान गोलीबारी के बाद बुधवार को मरने वालों की संख्या बढ़कर 60 हुई।

दिन की शुरुआत में सीसीएसडी रिपोर्ट में संकेत दिये थे कि सोमवार को सेना द्वारा किए गए हमले में मारे गए लोगों की संख्या 35 से बढ़कर 50 हो गयी थी।

सीसीएस ने फेसबुक पर लिखा, “सैन्य परिषद के जवानों की गोलियों से दस और लोगों की मौत हो गयी है। इस प्रकार मृतकों की संख्या बढ़कर 60 हो गयी है।”

राजधानी खार्तूम के सैन्य शासकों ने सेना मुख्यालय के बाहर छह अप्रैल से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों को खदेड़ने के लिए सोमवार को गोलीबारी की। गोलीबारी में अब तक कम से कम 60 प्रदर्शनकारी मारे गए हैं और सैकड़ों घायल हो गए। भारी हथियारों से लैस अर्धसैनिक बल रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के जवान बड़ी संख्या में राजधानी की सड़कों पर तैनात किए गए हैं।

गौरतलब है कि सूडान में कई महीनों से सरकार विरोधी प्रदर्शन हो रहे हैं, जिसके बाद 11 अप्रैल को हुए सैन्य तख्तापलट के बाद सत्ता में आई ट्रांजिशनल मिलिट्री काउंसिल (टीएमसी) ने नौ माह के भीतर देश में चुनाव कराने की बात कही है।

सैन्य तख्तापलट में पिछले 30 वर्षों से सूडान की सत्ता पर काबिज राष्ट्रपति उमर बशीर को सत्ता से बेदखल कर जेल भेज दिया गया है। सूडान में लोग सेना से नयी सरकार के गठन की मांग को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं।

More News
दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए  आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

दक्षिण चीन सागर में शांति के लिए आसियान देशों के साथ काम करेगा चीन

18 Apr 2024 | 2:45 PM

जकार्ता, 18 अप्रैल (वार्ता) चीन, दक्षिण चीन सागर में पार्टियों के आचरण पर घोषणा को पूरी तरह और प्रभावी ढंग से लागू करने और संहिता की बातचीत में तेजी लाने के लिए दक्षिण पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) के अन्य देशों के साथ काम करने के लिए तैयार है।

see more..
image