Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:59 Hrs(IST)
image
भारत


देश में कोरोना को मात देने वाले मरीजाें की संख्या 67 लाख से अधिक

देश में कोरोना को मात देने वाले मरीजाें की संख्या 67 लाख से अधिक

नयी दिल्ली,20 अक्टूबर (वार्ता) देश में इस समय कोरोना से ठीक होेने वाले मरीजों की संख्या बढ़कर 67 लाख से अधिक हो गई है और अब तक कोरोना के 9.6 करोड़ से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं तथा मरीजों की कुल पाॅजिटिव दर 7.9 प्रतिशत है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने मंगलवार को नियमित संवाददाता सम्मेलन में बताया कि कोरोना मामलों की साप्ताहिक पाॅजिटिव दर छह प्रतिशत और दैनिक पाॅजिटिव दर 4.5 प्रतिशत है। देश मेें कुल कोरोना मामलों के मात्र 9.8 प्रतिशत ही सक्रिय मामले हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले हफ्ते 10.24 लाख से अधिक टेस्ट प्रतिदिन कराए गए थे और उससे पहले हफ्ते में यह संख्या 11 लाख से अधिक थी। देश में प्रति दस लाख की आबादी में कोरोना के 310 मामले देखे जा रहे हैं लेकिन विश्व के कईं देश ऐसे हैं, जहां कोरोना के मामलों में बढोत्तरी हो रही है। इनमें अमेरिका में प्रति दस लाख आबादी 1,153, ब्रिटेन में 1,746 तथा फ्रांस में 2,457 मामले देखे जा रहे हैं और इनमें फिर से बढ़ोत्तरी देखी गई है।

उन्होंने बताया कि देश में प्रति दस लाख की आबादी में कोरोना से होने वाली मौतों की संख्या भी काफी कम हैं और यह आंकड़ा 83 व्यक्ति प्रति दस लाख आबादी है जबकि विश्व के अन्य देशों में यह 150 से 700 के बीच प्रति दस लाख की आबादी पर देखा गया है और वैश्विक औसत 142 व्यक्ति प्रति दस लाख आबादी है। देश में कोरोना के मरीजों के ठीक होने की दर में भी लगातार इजाफा हो रहा है और यह एक सितंबर को 77 प्रतिशत थी जो आज बढ़कर 88 प्रतिशत से अधिक हो गई है। इसके अलावा कोरोना के सक्रिय मामलों में भी गिरावट दर्ज की जा रही है और एक सितंबर को कुल सक्रिय मामले आठ लाख से अधिक थे जो आज कम होकर सात लाख 48 हजार रह गए है और यह पहला मौका है जब 84 दिनों के बाद कोरोना मामलों की संख्या घटकर प्रतिदिन 50 हजार से कम हो गई है। एक सितंबर को देश में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 1.77 प्रतिशत था जो अब घटकर 1.52 प्रतिशत हो गया है। कोरेाना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 25 मार्च को 2.31 प्रतिशत, 27 मार्च को 2.18 प्रतिशत था।

उन्होंने बताया कि देश के छह राज्यों में कोरोना के कुल मामलों का 64 प्रतिशत योगदान है और इनमें महाराष्ट्र 23.28 प्रतिशत, कर्नाटक 14.19 और केरल 12.4 प्रतिशत है । इनके बाद तमिलनाडु 5़.09, आंध्रप्रदेश 4.68 प्रतिशत तथा पश्चिम बंगाल 4.62 प्रतिशत है तथा शेष राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों में कोरोना के 35.75 प्रतिशत मरीज हैं।

श्री भूषण ने बताया कि देश में ऑक्सीजन सपोर्टेड बेड्स पर मरीजों की संख्या सितंबर माह में अधिक थी और एक सितंबर को ऐसे मरीजों की संख्या 43 हजार से अधिक थी और 25 सितंबर को यह बढ़कर 75 हजार हो गई लेकिन अब इसमें गिरावट दर्ज की गई और अब यह 57 हजार से थोड़ी अधिक है। उन्होंने आश्वस्त किया कि देश में कोरोना मरीजों के उपचार में काम आने वाली मेडिकल ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है।

जितेन्द्र अर्चना

वार्ता

More News
केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

केजरीवाल को इंसुलिन न देकर मारना चाहती है मोदी सरकार : संजय सिंह

20 Apr 2024 | 6:39 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता)आम आदमी पार्टी (आप) ने जेल में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जीवन के साथ खिलवाड़ करने की साजिश रचने का आरोप लगाते हुए शनिवार को कहा कि मोदी सरकार इन्सुलिन न देकर मुख्यमंत्री को मारना चाहती है।

see more..
भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

भारतीय पशु चिकित्सा परिषद का चुनाव कार्यक्रम जारी, मतदान 8 जून को

20 Apr 2024 | 6:31 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पशु चिकित्सा परिषद के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ इसके लिए नामांकन प्रक्रिया शनिवार से शुरू हो गयी है। मतदान आठ जून को कराए जाएंगे।

see more..
बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

बेरोजगारी, महंगाई का समाधान सिर्फ कांग्रेस के पास : प्रियंका

20 Apr 2024 | 6:28 PM

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा है कि इस समय देश में महंगाई और बेरोजगारी चरम पर है और इस तरह की सभी समस्याओं का समाधान कांग्रेस को पास है।

see more..
सीतारमण के चुनावी बाँड जारी रखने संबंधी बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

सीतारमण के चुनावी बाँड जारी रखने संबंधी बयान पर कांग्रेस की तीखी प्रतिक्रिया

20 Apr 2024 | 6:22 PM

नयी दिल्ली,20 अप्रैल (वार्ता) कांग्रेस ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के चुनाव में जीतने के बाद सरकार बनने पर चुनावी बाँड योजना जारी रखने को लेकर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए शनिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जनता से लूट की अपनी योजना को जारी रखना चाहती है।

see more..
नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

नलिन प्रभात एनएसजी के महानिदेशक नियुक्त, सुक्खू ने दी बधाई

20 Apr 2024 | 5:57 PM

नयी दिल्ली/ शिमला, 20 अप्रैल (वार्ता) भारतीय पुलिस सेवा(आईपीएस) के आंध्रप्रदेश कैडर के वरिष्ठ अधिकारी नलिन प्रभात को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

see more..
image