Saturday, Apr 20 2024 | Time 17:59 Hrs(IST)
image
राज्य » पंजाब / हरियाणा / हिमाचल


पर्यटन के क्षेत्र में 15 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव : ठाकुर

पर्यटन के क्षेत्र में 15 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव : ठाकुर

धर्मशाला 07 नवंबर (वार्ता) हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा है कि प्रदेश सरकार राज्य में निवेश को आकर्षित करने के लिए प्रयास कर रही है और आज उसी दिशा में एक नयी शुरुआत की गई है।

श्री ठाकुर ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में यहां गुरुवार को शुरू हुए दो दिवसीय ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट 2019 में देश विदेश से आये निवेशकों और विभिन्न कंपनियों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने हिमाचल प्रदेश को विकास की दौड़ में शामिल करने के लिए यह पहल की है और इसके लिए उन्होंने देश-विदेश में अनेक दौरे किये तथा रोड शो भी किए।

उन्होंने कहा कि यह सब श्री मोदी के मार्गदर्शन का नतीजा है कि हमने अस्सी हज़ार करोड़ रुपये के निवेश को जुटाने का लक्ष्य रखा था लेकिन अब तक विभिन्न कंपनियों और व्यापारिक घरानों के साथ 92 हज़ार करोड़ रुपए के सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये जा चुके हैं।

उन्होंने कहा कि पहले यह काम हमें बहुत मुश्किल लगता था लेकिन राज्य सरकार के अनेक विभागों के सहयोग से यह भी संभव हो गया है।

श्री ठाकुर ने कहा कि हमें पहाड़ी प्रदेश की कठिनाइयों के बारे में जानकारी थी लेकिन हमने अपने राज्य की प्राकृतिक संपदा और संसाधनों से कंपनियों को आकर्षित किया क्योंकि ये ही हमारी पूंजी हैं। मगर इसके लिए सरकार ने अपनी पुरानी नीतियों में बदलाव किये, नई उद्योग नीति बनाई ऒर निवेशक अनुकूल माहौल बनाया। इसके परिणाम स्वरूप पर्यटन के क्षेत्र में 15 हजार करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव आये हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में निवेश संवर्धन प्राधिकरण का जल्दी ही गठन किया जाएगा और जीएसटी के तहत लंबित मामलों का जल्द निपटारा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिखर की ओर हिमाचल प्रदेश के सपने को जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। गौरतलब है कि इस इन्वेस्टर मीट में सहभागी देश संयुक्त अरब अमीरात है और इसमें 11 देशों के राजदूत हिस्सा ले रहे हैं।

जितेन्द्र , रवि

वार्ता

image