Thursday, Apr 25 2024 | Time 23:41 Hrs(IST)
image
मनोरंजन


पार्श्वगायक बनना चाहते थे ओ. पी. नैय्यर

पार्श्वगायक बनना चाहते थे ओ. पी. नैय्यर

जन्मदिवस 16 जनवरी

मुंबई 15 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड में ओ. पी. नैय्यर का नाम एक ऐसे संगीतकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने आशा भोंसले और गीता दत्त समेत कई गायक, गायिकाओं को कामयाबी के शिखर पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

लाहौर शहर में 16 जनवरी 1926 को एक मध्यम वर्गीय परिवार में जन्मे ओ. पी. नैय्यर का रूझान बचपन से ही संगीत की ओर था और वह पार्श्वगायक बनना चाहते थे। दस वर्ष की उम्र में सबसे पहले उन्हें पंडित गोविंदराम के संगीत निर्देशन में पंजाबी फिल्म “दुल्हा भट्टी” में कोरस के रूप में गाने का अवसर मिला। उन्हें बतौर पारिश्रमिक दस रुपये मिले। इस बीच उन्होंने आकाशवाणी द्वारा प्रसारित कई कार्यक्रमों में भी अपना संगीत दिया। विभाजन के पश्चात उनका पूरा परिवार लाहौर छोड़कर अमृतसर चला आया। वर्ष 1949 में बतौर संगीतकार फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाने के लिये ओ. पी. नैयर मुंबई आ गये। मुंबई में उनकी मुलाकात जाने माने निर्माता निर्देशक कृष्ण केवल से हुयी जो उन दिनों फिल्म “कनीज” का निर्माण कर रहे थे।

कृष्ण केवल उनके संगीत बनाने के अंदाज से काफी प्रभावित हुये और उन्होंने फिल्म के “बैक ग्राउंड” संगीत देने की पेशकश की। वर्ष 1951 में अपने एक मित्र के कहने पर वह मुंबई से दिल्ली आ गये और बाद में उसी मित्र के कहने पर उन्होंने निर्माता पंचोली से मुलाकात की जो उन दिनों फिल्म नगीना का निर्माण कर रहे थे। बतौर संगीतकार नैय्यर ने वर्ष 1952 में प्रदर्शित फिल्म आसमान से अपने सिने करियर की शुरुआत की। इस बीच उनकी छमा छम छम और बाज जैसी फिल्में भी प्रदर्शित हुयी लेकिन इन फिल्मों के असफल होने से उन्हें गहरा सदमा पहुंचा। वर्ष 1953 पार्श्वगायिका गीता दत्त ने उनको गुरुदत्त से मिलने की सलाह दी।

वर्ष 1954 में गुरुदत्त ने अपनी निर्माण संस्था शुरू की और अपनी फिल्म “आरपार” के संगीत निर्देशन की जिम्मेदारी ओ. पी. नैय्यर को सौंप दी। फिल्म “आरपार” उनके निर्देशन में संगीतबद्ध गीत सुपरहिट हुये और इस सफलता के बाद वह अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये। संगीतकार नैय्यर के पसंदीदा गायकों में मोहम्मद रफी का नाम सबसे पहले आता है। पचास और साठ के दशक में उनके संगीत निर्देशन में रफी ने कई गीत गाये। वह मोहम्मद रफी के गाने के अंदाज से बहुत प्रभावित थे। उन्होंने किशोर कुमार के लिये मोहम्मद रफी से “मन मोरा बांवरा” गीत फिल्म रंगीली के लिये गंवाया।

ओ पी नैयर मोहम्मद रफी के प्रति अपने प्रेम को दर्शाते हुए अक्सर कहा करते थे ..इफ देयर हैड बीन नो मोहम्मद रफी ..देयर वुड हैव बीन नो ओ. पी नैय्यर। यानी ..मोहम्मद रफी नहीं होते तो ओ पी नैय्यर भी नहीं होते। पचास के दशक में ओ पी नैयर शोहरत की बुंलदियों पर जा पहुंचे। तुमसा नहीं देखा, बाप रे बाप, सीआईडी, फागुन और हावड़ा ब्रिज जैसी फिल्में आज भी नैयर के बेमिसाल संगीत के कारण याद की जाती है। वर्ष 1958 में प्रदर्शित फिल्म हावड़ा ब्रिज का गीत ..मेरा नाम चिनचिनचू श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ।

वर्ष 1957 में प्रदर्शित फिल्म नया दौर ओ. पी. नैय्यर के सिने करियर का अहम मोड़ साबित हुआ। इस फिल्म में उनके संगीतबद्ध गीत “उड़े जब जब जुल्फे तेरी” सुपरहिट हुई। इस फिल्म के लिए उन्हें पहला अवार्ड भी मिला। साठ के दशक में भी नैय्यर ने अपने जादुई संगीत से श्रोताओं को अपनी ओर बाधें रखा। वर्ष 1966 में प्रदर्शित फिल्म बहारे फिर भी आयेंगी में उन्होंने “आपके हसीं रूख पर” जैसे गानों में सारंगी और पियानो का इस्तेमाल करके इसे और अधिक मधुर और लोकप्रिय बना दिया। लगभग चार दशक तक अपनी मधुर संगीत लहरियों से श्रोताओं के दिलों में खास पहचान बनाने वाले ओ.पी. नैय्यर 28 जनवरी 2007 को इस दुनिया को अलविदा कह गये।



वार्ता

More News
अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

अपूर्वा बिट के गाना मैनू छड़के का ऑडियो रिलीज

25 Apr 2024 | 3:09 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) मॉडल-अभिनेत्री अपूर्वा बिट और गायक यश वडाली का ऑडियो मैनू छड़के रिलीज हो गया है। गाना मैनू छड़के स्पूटीफाय सहित तमाम ऑडियो प्लेटफ़ॉर्म पर आज रिलीज कर दिया गया है।गाने का वीडियो भी जल्द ही रिलीज करने की योजना है।

see more..
दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

दिनेश लाल यादव निरहुआ और आम्रपाली दुबे की फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज

25 Apr 2024 | 2:51 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ और अभिनेत्री आम्रपाली दुबे की आने वाली फिल्म संयोग का ट्रेलर रिलीज हो गया है।

see more..
प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

प्रभा राज और काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज

25 Apr 2024 | 2:48 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) गायिका प्रभा राज और अभिनेत्री काजल त्रिपाठी का लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' रिलीज हो गया है। लोकगीत 'घूंघटा ना उठी ए राजा' वर्ल्डवाइड रिकॉर्ड्स भोजपुरी के ऑफिसियल यूट्यूब चैनल पर रिलीज किया गया है।

see more..
मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

मैं कौन हूं में नजर आयेंगी काजल राघवानी

25 Apr 2024 | 2:46 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता) भोजपुरी सिनेमा की जानीमानी अभिनेत्री काजल राघवानी फिल्म मैं कौन हूं में काम करती नजर आयेंगी। मृत्युंजय श्रीवास्तव निर्देशित फ़िल्म ' मैं कौन हूं की शूटिंग उत्तरप्रदेश के मिर्जापुर, विंध्याचल और बस्ती में पूरी हो चुकी है।

see more..
डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा की

25 Apr 2024 | 2:39 PM

मुंबई, 25 अप्रैल (वार्ता)डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार ने द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन की घोषणा कर दी है। द लेजेंड ऑफ हनुमान के नये सीजन के निर्माता ग्राफिक इंडिया,शरद देवराजन और जीवन जे. कांग और रचनाकार शरद देवराजन हैं जो जल्द ही डिज्‍़नी+ हॉटस्‍टार पर स्‍ट्रीम होगा।इसमें शरद केलकर और दमन बग्‍गन की आवाजें हैं।

see more..
image