Friday, Mar 29 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
दुनिया


ओएएस ने चुनाव परिणाम सत्यापित करने के बोलीविया के आमंत्रण को स्वीकारा

ओएएस ने चुनाव परिणाम सत्यापित करने के बोलीविया के आमंत्रण को स्वीकारा

मॉस्को, 23 अक्टूबर (स्पूतनिक) अमेरिकी स्टेट्स संस्थान (ओएएस) ने चुनाव परिणामों पर विवाद के बाद बोलीविया के चुनावी नतीजे सत्यापित करने के आमंत्रण को स्वीकार कर लिया।

ओएएस के महासचिव लुइस अलमाग्रो ने इसकी जानकारी दी।

श्री अलमाग्रो ने आधिकारिक स्वीकृति पत्र को ट्वीट कर कहा, “बोलीविया के विदेश मंत्री द्वारा ओएएस को चुनावी परिणामों को जांचने के आमंत्रण को ओएएस स्वीकार करता है।”

इससे पहले मंगलवार को ओएएस ने घोषणा की थी कि वह बोलीविया के चुनावी नतीजों को लेकर बुधवार को बैठक करेगा। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को बोलीविया के विदेश मंत्री डिएगो पैरी ने संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की थी कि सरकार ओएएस को चुनाव परिणाम की प्रक्रिया जांचने के लिए आमंत्रण देगी।

इस बीच बोलीविया के सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल के उपाध्यक्ष एंटोनियो कोसटास ने मंगलवार को चुनाव नतीजे रद्द कराने के अपने फैसले पर इस्तीफा दे दिया था। उन्होंने दावा किया था कि नतीजे रद्द कराने में उनका कोई हाथ नहीं है।

गौरतलब है कि बोलीविया के सुप्रीम इलेक्टोरल ट्रिब्यूनल ने गत सोमवार को घोषणा की थी कि 95.43 फीसदी मतों की गिनती की जा चुकी है और राष्ट्रपति इवो मोरालेस को 46.86 फीसदी जबकि उनके विरोधी कार्लोस मेसा को 36.72 फीसदी मत हासिल हुए हैं और दोनों के बीच 10.16 फीसदी मतों का अंतर है।

बोलीविया में राष्ट्रपति चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को पहले राउंड में 50 फीसदी मत हासिल करने होते है या फिर किसी भी उम्मीदवार को कम से कम 40 फीसदी मत हासिल कर अपने विरोधी से 10 फीसदी का फासला रखना होता है।

गत रविवार को जारी शुरुआती नतीजों से साबित होता है कि यहां दूसरे दौर का चुनाव कराया जाना है लेकिन श्री मेसा ने बोलीविया की सरकार पर चुनावी धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए इन नतीजों को स्वीकार नहीं किया था।

शोभित

स्पूतनिक

image