Monday, Jul 15 2024 | Time 10:21 Hrs(IST)
image
राज्य » अन्य राज्य


ओडिशा: काशीपुर में मौत के मामलों की जांच करने का निर्देश

ओडिशा: काशीपुर में मौत के मामलों की जांच करने का निर्देश

भुवनेश्वर, 15 जून (वार्ता) ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी ने शनिवार को राज्य स्वास्थ्य विभाग और क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र (आरएमआरसी) को रायगड़ा जिले के काशीपुर ब्लॉक के मानुसपदर गांव में हुई मौतों की जांच और के कारणों को निर्धारित करने का निर्देश दिया।

श्री माझी ने संबंधित अधिकारियों को स्थिति को सामान्य करने के लिए हर संभव कदम उठाने का निर्देश दिया।

मानुसपदार गांव में एक महीने की अवधि में कम से कम पांच मौतें हुईं।

मुख्यमंत्री ने पंचायती राज विभाग को जल्द से जल्द गांव में पेयजल आपूर्ति और मोटर योग्य सड़क बनाने का भी निर्देश दिया है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एक राज्य स्तरीय टीम ने गांव का दौरा किया, घर-घर जाकर स्क्रीनिंग एवं उपचार किया और आवश्यक जांच की। स्वास्थ्य टीमें रोजाना दौरा कर रही हैं और स्थिति पर बारीकी से नजर रख रही हैं।

सूत्रों ने कहा कि पहली चार मौतों को किसी स्वास्थ्य सुविधा या स्वास्थ्य कार्यकर्ता के पास नहीं लाया गया और सामुदायिक स्तर पर उनका अंतिम संस्कार किया गया। इनके डिप्थीरिया के मामले होने का संदेह है। पांचवीं मौत के मामले में नमूने शनिवार को परीक्षण के लिए क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र, (आरएमआरसी) भेजे गए और उनमें डिप्थीरिया होने की पुष्टि हुई है।

सूत्रों ने कहा कि समुदाय के सभी संवेदनशील व्यक्तियों को एंटीबायोटिक दवाओं की एक रोगनिरोधी खुराक दी गई है, और रोगसूचक रोगियों पर उपचार का असर हो रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) के सूत्रों ने कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।

सैनी,आशा

वार्ता

More News
उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

उत्तराखंड बस दुर्घटना में 24 लोग घायल

14 Jul 2024 | 11:47 PM

हरिद्वार14 जुलाई (वार्ता) उत्तराखंड के हरिद्वार-देहरादून राष्ट्रीय राजमार्ग पर हरकीपैड़ी के पास दीनदयाल पार्किंग में रविवार को देहरादून से आ रही एक बस पुल से नीचे गिर गई जिसमें 24 लोगों को चोटें आई हैं जिनमें से चार की हालत गंभीर बताई जा रही है।

see more..
रेड्डी ने सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए नैतिक मूल्यों, खेलों पर बल दिया

रेड्डी ने सामाजिक मुद्दों से निपटने के लिए नैतिक मूल्यों, खेलों पर बल दिया

14 Jul 2024 | 7:43 PM

हैदराबाद, 14 जुलाई (वार्ता) तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए रेवंत रेड्डी ने कहा कि प्रौद्योगिकी समाज में बढ़ती बुरी प्रवृत्तियों का कारण बन गई है और कहा कि बच्चों को मोबाइल फोन से दूर रखकर हम कई समस्याओं को रोक सकते हैं।

see more..
image