Friday, Apr 19 2024 | Time 17:32 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अधिकारी आमजन की परिवेदनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका तार्किक समाधान करें-आर्य

अधिकारी आमजन की परिवेदनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका तार्किक समाधान करें-आर्य

जयपुर 02 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने अधिकारियों को आम जनता की शिकायतोें, परिवेदनाओं की नियमित मॉनिटरिंग कर उनका तार्किक समाधान करने के निर्देश दिये है।

श्री आर्य सोमवार को शासन सचिवालय में विभिन्न विभागों के प्रमुख सचिवों, सचिवोें और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक को सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने अधिकारियों से विकास कार्यों की प्रगति की जिला स्तरीय माॅंनिटरिंग करने के निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जनकल्याणकारी योजनाओं का जिला स्तर पर भी सफल और प्रभावी क्रियान्वयन हो। उन्होंने कहा कि आम आदमी की परिवेदनाओं को दूर करने पर हमें व्यक्तिगत रूप से भी आत्मसंतुष्टि मिलती है।

उन्होंने अधिकारियों को जवाबदेह और पारदर्शी शासन व्यवस्था को अपनाते हुए राज्य की जनता के हित मेें कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के आधार पर जनसुनवाई, सम्पर्क पोर्टल आदि में प्राप्त होने वाली शिकायतों और परिवेदनाओं का नियमित और प्रभावी निरीक्षण कर उनका नियमित रूप से निस्तारण करते रहना होगा। उन्होंने कहा कि सचिव स्तर पर यह आपकी बहुत बड़ी जिम्मेदारी है जो आपसी समन्वय और टीमवर्क से ही पूरी हो सकती है।

श्री आर्य ने अधिकारियों से आमजनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का आह्वान करते हुए कहा कि समय-समय पर नई-नई चुनौतियों आती रहती है, इससे हमारी जिम्मेदारियां और भी बढ़ जाती है। उन्होंने राज्य सरकार की प्राथमिकताओं और आदेशों को तीव्रता से क्रियान्वित करने के साथ ही बेहतर परिणाम प्रदान कर आम जनता की अपेक्षाओं को पूरा करने को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के निर्देश दिये।

रामसिंह

वार्ता

image