Friday, Apr 19 2024 | Time 09:08 Hrs(IST)
image
खेल


मैरीकॉम और पंघल सहित 8 मुक्केबाजों को ओलंपिक कोटा

मैरीकॉम और पंघल सहित 8 मुक्केबाजों को ओलंपिक कोटा

अम्मान, 09 मार्च (वार्ता) छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा), विश्व चैंपियनशिप के रजत विजेता अमित पंघल (52), राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्णन (69), एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण विजेता पूजा रानी (75), लवलीना बोर्गोहेन (69), सिमरनजीत कौर (60), आशीष कुमार (75) और सतीश कुमार (91 किग्रा प्लस) ने एशिया/ओसनिया ओलंपिक क्वालिफायर मुक्केबाजी टूर्नामेंट में अपने-अपने क्वार्टरफाइनल मुकाबले जीत कर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है और इस साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक का कोटा हासिल कर लिया है।

इस तरह भारत के आठ मुक्केबाजों ने सेमीफाइनल में पहुंच कर ओलम्पिक कोटा हासिल कर लिया। भारत ने अब 2012 के लंदन ओलम्पिक में आठ कोटा स्थान हासिल करने के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बराबरी कर ली है। भारत ने 2016 के पिछले रियो ओलम्पिक में छह कोटा स्थान हासिल किये थे।

लंदन ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता मैरीकॉम ने सोमवार को क्वार्टरफाइनल में फिलीपींस की आइरिश मैग्नो को 5-0 से पीटकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया जहां उनका मुकाबला चिन की युआन चांग से होगा। मैरीकॉम का यह दूसरा ओलम्पिक होगा।

अमित पंघल ने 52 किग्रा वर्ग में फिलीपींस के कार्लो पालम को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई जहां उनका मुकाबला चीन के हू जियानगुआन से होगा जबकि सिमरनजीत कौर 60 ने मंगोलिया की नामुन मोनख़ोर को 5-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ टोक्यो का टिकट भी हासिल कर लिया। सिमरन का सेमीफाइनल में चीनी ताइपे की शिह यी वू से मुकाबला होगा।

विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक को 63 किग्रा में नजदीकी मुकाबले में मंगोलिया के चिनजोरिग बातारसुख से 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। मनीष अभी कोटा के लिए मुकाबले से पूरी तरह बाहर नहीं हुए हैं और उन्हें एक और मौका मिलेगा। मनीष का 11 मार्च को बॉक्स ऑफ बाउट में ऑस्ट्रेलिया के हैरिसन गारसाइड से मुकाबला होगा और इस मुकाबले को जीतने पर मनीष को कोटा मिल जाएगा। यही स्थिति सचिन कुमार (81) की भी है जो क्वार्टरफाइनल में हार चुके हैं लेकिन उन्हें बॉक्स आउट ऑफ मुकाबला लड़ने का मौका मिलेगा और इस मुकाबले को जीतने पर सचिन को ओलम्पिक कोटा मिल जाएगा।

महिला वर्ग में पूर्व युवा विश्व चैंपियन साक्षी को 57 किग्रा वर्ग के क्वार्टरफाइनल में कोरिया की एजी इम से 0-5 से हार का सामना करना पड़ा और इस टूर्नामेंट में उनका अभियान समाप्त हो गया।

इससे पहले रविवार को विकास ने 69 किग्रा वर्ग में तीसरी सीड जापान के सेवोनरेट्स ओकाजावा को 5-0 से पराजित कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी और ओलंपिक कोटा भी हासिल किया। विकास इस जीत के साथ तीन बार ओलम्पिक के लिए क्वालीफाई करने वाले विजेंदर सिंह के बाद दूसरे भारतीय मुक्केबाज बन गए।

पूजा रानी ने भी शानदार प्रदर्शन करते हुए थाईलैंड की पोमनीपा चूटी को 5-0 से पराजित कर ओलम्पिक का टिकट हासिल कर लिया था। पूजा टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय मुक्केबाज बनीं। वह पहली बार ओलम्पिक खेलने उतरेंगी। पूजा का सेमीफाइनल में मौजूदा विश्व और एशियायी चैंपियन चीन की ली कियान से मुकाबला होगा।

लवलीना ने उज्बेकिस्तान की मख्तूनखोन मेलीवा को 5-0 से हराकर ओलम्पिक कोटा हासिल किया। लवलीना भी पहली बार ओलम्पिक खेलेंगी। आशीष ने 75 किग्रा में इंडोनेशिया की मैखल मुस्किता को 5-0 से हराकर देश को चौथा ओलम्पिक कोटा दिला दिया। सतीश ने 91 किग्रा से अधिक के वर्ग में मंगोलिया के ओटगोनबयार दैवी को 5-0 से हराया और भारत को पांचवां ओलम्पिक कोटा दिलाया।

सचिन कुमार की 81 किग्रा में हार से मिली। सचिन कुमार को चीन के डेक्सिंग चेन से संघर्षपूर्ण मुकाबले में 2-3 से हार का सामना करना पड़ा। सचिन के लिए हालांकि टोक्यो ओलंपिक के लिए दरवाजे अभी पूरी तरह बंद नहीं हुए है और उन्हें टोक्यो ओलम्पिक का कोटा हासिल करने के लिए एक और मौका मिलेगा।

राज

वार्ता

More News
रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

रोमांचक मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को नौ रन से हराया

18 Apr 2024 | 11:51 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78) रनों की शानदार अर्धशतीय पारी और उसके बाद जसप्रीत बुमराह और गेराल्ड कोएत्जी की कातिलाना गेंदबाजी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को नौ रन से हरा दिया है। मुम्बई इंडियंस की सात मैचों में यह चौथी जीत है।

see more..
मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

मुम्बई इंडियंस ने पंजाब किंग्स को दिया 193 रनों का लक्ष्य

18 Apr 2024 | 9:39 PM

मुल्लांपुर 18 अप्रैल (वार्ता) सूर्यकुमार यादव (78), रोहित शर्मा (36) और तलिक वर्मा के नाबाद (34) रनों की शानदार पारी के दम पर मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 33वें मैच में पंजाब किंग्स को जीत के लिए 193 रनों का लक्ष्य दिया है।

see more..
image