Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:29 Hrs(IST)
image
दुनिया


युगांडा की संसद अध्यक्ष से मिले ओम बिरला

युगांडा की संसद अध्यक्ष से मिले ओम बिरला

कम्पाला, 26 सितम्बर (वार्ता) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने गुरुवार को यहां युगांडा की संसद की अध्यक्ष रेबेका कडागा से मुलाकात की और परस्पर हितों के मामलों पर चर्चा की।

श्री बिरला चौसठवें राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन के उदघाटन सत्र में शामिल हुए। युगांडा के राष्ट्रपति योवेरी मुसेवेनी ने सम्मेलन का शुभारंभ किया। सम्मेलन में राष्ट्रमंडल देशों के करीब 500 सांसद, संसदीय कर्मी और अधिकारी भाग ले रहे हैं।

लोकसभा अध्यक्ष ने सुश्री कडागा के साथ बैठक की। बैठक में दोनों नेताओं ने आपसी हितों के मामलों पर चर्चा की। इस मौके पर श्री बिरला ने कहा कि भारत युगांडा के साथ अपने घनिष्ठ और परंपरागत संबंधों को बहुत महत्व देता है तथा दोनों देशों की संसद अपने अनुभवों और सर्वोत्तम रीति-रिवाजों को साझा कर सकती हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारत ने सदैव ही क्षमता निर्माण, मानव संसाधन विकास और भारतीय बाजार तक पहुँच के जरिए युगांडा के राष्ट्रीय और आर्थिक विकास में सदैव सहायता की है।

श्री बिरला ने सुश्री कडागा को भारत आने का निमंत्रण दिया, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया।

लोकसभा अध्यक्ष और भारतीय संसदीय शिष्टमंडल के सदस्यों ने “जलवायु परिवर्तन, उपलब्धियां, चुनौतियां और संसदीय पहलों की प्रभावकारिता” तथा “संसद में नवाचार – संसद के कार्यकरण पर विज्ञान और प्रौद्योगिकी का प्रभाव” विषय पर आयोजित कार्यशालाओं में भी भाग लिया।

टंडन, शोभित

वार्ता

More News
चीन ने  भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

चीन ने भीषण आग की घटना को लेकर 42 अधिकारियों को किया दंडित

23 Apr 2024 | 9:27 PM

ताइयुआन, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन ने उत्तरी प्रांत शांक्सी में एक कोयला कंपनी की इमारत में पिछले साल लगी भीषण आग की घटना की जांच के बाद 42 सरकारी अधिकारियों को दंडित किया है। यह जानकारी मंगलवार को जारी जांच रिपोर्ट में दी गयी है।

see more..
चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

चीन में जहाज पुल से टकराकर डूबा, चार लापता

23 Apr 2024 | 9:20 PM

बीजिंग, 23 अप्रैल (वार्ता) चीन के दक्षिणी प्रांत गुआंग्डोंग के फोशान शहर में एक जहाज के पुल से टकराकर डूब जाने से चार लोग लापता हो गये।

see more..
पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के झटके महसूस किए गए

23 Apr 2024 | 9:16 PM

हांगकांग, 23 अप्रैल (वार्ता) पापुआ न्यू गिनी क्षेत्र में मंगलवार को भूकंप के मध्यम स्तरीय झटके महसूस किये गये। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.3 मापी गयी। जीएफजेड जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज ने यह जानकारी दी।

see more..
image