Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:59 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


नववर्ष की पूर्व संध्या पर डीजीपी ने किया सम्भावित चुनौतियों के संबंध में संवाद

नववर्ष की पूर्व संध्या पर डीजीपी ने किया सम्भावित चुनौतियों के संबंध में संवाद

लखनऊ,31 दिसम्बर (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) ओ पी सिंह ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर 2020 की सम्भावित चुनौतियों के संबंध में आज पुलिस कर्मियों से संवाद करते हुए सभी को नये साल की बधाई दी।

श्री सिंह के निर्देशन में सम्पूर्ण प्रदेश में सम्मेलन आयोजित कर करीब एक लाख पुलिस कर्मियों से किया गया संवाद किया। उन्होंने प्रदेश के समस्त विभागाध्यक्ष/कार्यालयाध्यक्ष, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, जिला प्रभारी /सेनानायक, पीएसी वाहिनी एवं पुलिस अधीक्षक, रेलवेज को अपने-अपने कार्यालय एवं इकाईयों में नियुक्त पुलिस कर्मियों का एक सम्मेलन आहूत कर संवाद करते हुये विभन्न बिन्दुओं पर कार्रवाई के निर्देश दिये गये थे।

उन्होंने कहाकि वर्ष-2019 में कुम्भ, लोकसभा सामान्य निर्वाचन, अयोध्या प्रकरण में उच्चतम न्यायालय के निर्णय, काॅवड़ मेला तथा अन्य महत्वपूर्ण पर्वो एवं त्यौहारों के अवसर पर कानून-व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रदेश के पुलिस कर्मियों द्वारा जिस लगन एवं निष्ठा से अतिरिक्त समय एवं उर्जा का विनियोग कर अपने कर्तव्य का निर्वहन किया है, उसका भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुये उनका उत्साहवर्धन किया जाय।

पुलिस कर्मियों द्वारा इन अवसरों/चुनौतियों पर की गयी ड्यूटी के परिप्रेक्ष्य में डजीपी द्वारा उन्हें ‘सराहनीय प्रविष्टि‘ दिये जाने के निर्णय से समस्त पुलिस कर्मियों को अवगत कराया जाये। कुम्भ मेला-2019 के सफलता पूर्वक सम्पन्न होने पर मा0 मुख्यमंत्री उ0प्र0 द्वारा 43,377 पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को ‘‘कुम्भ सेवा मेडल‘‘ एवं ‘‘प्रशंसा चिन्ह‘‘ दिये जाने का निर्णय लिया गया है।

उन्हें यह भी अवगत कराया जाये कि विगत वर्षो में प्रदेश के 52 जिला पुलिस लाइनों में भी पीएसी की तर्ज पर सब्सिडियरी पुलिस कैण्टीन का संचालन प्रारम्भ किया गया है। यह पुलिस कर्मियों के मनोबल के उन्नयन एवं उनके कल्याण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्हें यह भी अवगत कराया जाये कि सेवारत एवं सेवानिवृत्त पुलिस कर्मियों व उनके परिवार को उच्चकोटि की चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध कराने के लिए सीजीएचएस की अनुमन्य दरों पर चिकित्सीय सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही है।

इस वर्ष में कानून-व्यवस्था ड्यिूटियों में लगातार कर्तव्यरत रहने के कारण पुलिस कर्मियों द्वारा आवश्यकता के दृष्टिगत अवकाश का उपभोग नहीं किया जा सका है, उन्हें अधिकतम पांच दिवस या जो भी अवकाश 31 दिसम्बर को देय हो उसे रिवार्ड लीव के तौर पर देना सुनिश्चित करें।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
image