Saturday, Apr 20 2024 | Time 11:34 Hrs(IST)
image
भारत


दूरदर्शन पर हर शाम एक घंटा विज्ञान के नाम

दूरदर्शन पर हर शाम एक घंटा विज्ञान के नाम

नयी दिल्ली, 15 जनवरी (वार्ता) लोक प्रसारक दूरदर्शन के राष्ट्रीय चैनल पर आज से शाम पाँच से छह बजे तक का स्लॉट विज्ञान को समर्पित होगा और इस दौरान ‘डीडी साइंस’ का प्रसारण किया जायेगा। भविष्य में डीडी साइंस को अलग चैनल के रूप में लांच करने की योजना है।

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन ने यहाँ मंडी हाउस स्थित दूरदर्शन भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में ‘डीडी साइंस’ का शुभारंभ किया। इसके अलावा उन्होंने ‘इंडिया साइंस’ के नाम से विज्ञान को समर्पित एक इंटरनेट आधारित चैनल की भी शुरुआत की। इन दोनों के लिए कार्यक्रम की सामग्री तैयार करने तथा कार्यक्रम की गुणवत्ता सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी विज्ञान प्रसार की होगी जो विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान है।

‘डीडी साइंस’ का प्रसारण अभी सप्ताह में छह दिन सोमवार से शनिवार तक शाम पाँच बजे से छह बजे तक होगा। अभी इसके कार्यक्रम सिर्फ हिंदी में उपलब्ध होंगे। बाद में इन कार्यक्रमों को दूरदर्शन के क्षेत्रीय चैनलों के माध्यम से अन्य भारतीय भाषाओं में प्रसारित करने की भी योजना है।

दूरदर्शन की ओर से उसकी महानिदेशक सुप्रिया साहू और विज्ञान प्रसार की ओर से उसके निदेशक नकुल परासर ने इस मौके पर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये।

डॉ. हर्षवर्द्धन ने इसे खुशी का क्षण बताते हुये कहा कि विज्ञान में इतना कुछ हो रखा है, लेकिन लोगों को उनकी जानकारी नहीं है। विज्ञान में अच्छा संचार नहीं होना इसका प्रमुख कारण है। इस चैनल का उद्देश्य बच्चों के अंदर विज्ञान के प्रति जिज्ञासा पैदा करना है।

उन्होंने कहा, “ एक दिन हम इसे ऐसा ‘24 गुणा 7’ विज्ञान चैनल बनाना चाहते हैं जिसका टीआरपी सभी चैनलों तथा सभी कार्यक्रमों से ज्यादा हो। हम इसी लक्ष्य को लेकर चल रहे हैं। यह चैनल ‘न्यू इंडिया’ के 2022 के सपने को साकार करने में अहम भूमिका अदा करेगा।”

अजीत.अरविंद.श्रवण

जारी वार्ता

More News
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 62 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 10:38 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 62 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

see more..
पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न, 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 9:31 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) भारत की अट्ठारहवीं लोक सभा के चुनावों के पहले चरण में शुक्रवार को 102 सीटों के लिये हुये मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

see more..
चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

चुनाव के दौरान ‘यात्राओं’ की अनुमति पर तीन दिन के भीतर फैसला लें: सुप्रीम कोर्ट

19 Apr 2024 | 8:20 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) उच्चतम न्यायालय ने चुनाव के दौरान किसी भी सभा पर रोक लगाने के व्यापक आदेश जारी किये जाने पर शुक्रवार को आश्चर्य व्यक्त किया और सक्षम अधिकारियों को मौजूदा आम चुनावों के दौरान 'यात्राएं' आयोजित करने की अनुमति के लिए किसी भी व्यक्ति की ओर से की गयी याचिका पर तीन दिन के भीतर निर्णय लेने का निर्देश दिया।

see more..
पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

पहले चरण के चुनाव में 60 प्रतिशत से अधिक मतदान

19 Apr 2024 | 8:16 PM

नयी दिल्ली, 19 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में कुल 102 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये शुक्रवार को 60 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

see more..
image